शुभ मुहूर्त कितने शुभ होते हैं?

क्या आपको पूर्ण विश्वास हैं कि शुभ मुहूर्त में किए गए कार्य हमेशा शुभ ही होते हैं? शुभ मुहूर्त में शुरु किए गए कार्यों से ही पूर्ण सफलता संभव हो सकती हैं?

शुभ मुहुर्त कितने शुभ होते हैं?
क्या आपको पूर्ण विश्वास हैं कि शुभ मुहूर्त में किए गए कार्य हमेशा शुभ ही होते हैं? शुभ मुहूर्त में शुरु किए गए कार्यों से ही पूर्ण सफलता संभव हो सकती हैं? नई गाड़ी खरीदनी हो, भुमिपूजन करना हो, गृह प्रवेश करना हो या अन्य कोई मांगलिक कार्य हो...प्राय: ये सभी कार्य लोग शुभ मुहूर्त देख कर ही शुरु करते हैं। अब तो ज्यादातर बच्चे ऑपरेशन से ही पैदा होने से बच्चे को भी मनचाहे मुहूर्त में पैदा करने का प्रचलन हैं। मानो शुभ मुहूर्त में बच्चे को पैदा करा कर बच्चे का भाग्य हम खुद लिख रहे हैं! आप 12 दिसंबर, 2012 का बारह बजे का शुभ मुहूर्त भूले नहीं होंगे जब पूरी दुनिया में अपरिपक्व नवजात शिशुओं को निर्दयतापूर्वक इस संसार में लाने के प्रयास किए गए थे!
यदि किसी कार्य की सफलता मुलत: उसके शुभ मुहूर्त में शुरु होने पर ही निर्भर हैं तो कृपया नीचे दी हुई कुछ बातों पर गौर कीजिए...
• शुभ मुहूर्त में जन्म-
पिछले कई सालों से शुभ मुहूर्त देख कर ही बच्चे पैदा किए जा रहे हैं। ऐसे में तो ये सभी बच्चे सफ़ल खिलाड़ी, वैज्ञानिक, अभिनेता, उद्योगपति या प्रधानमंत्री ही बनने चाहिए थे। शुभ मुहूर्त में पैदा होने वाले बच्चे भी गलत राह पर क्यों जा रहे हैं? जीवन में फ़िस्सडी क्यों साबित होते हैं? मुकेश अंबानी के जन्म समय पर जन्म लेने वाले बच्चे मुकेश अंबानी जैसे अमीर क्यों नहीं बने? अमिताभ बच्चन के जन्म समय पर जन्म लेने वाले बच्चे सदी के महानायक क्यों नहीं बने?
• शुभ मुहूर्त में चुनाव की उमेदवारी-
चुनाव में खड़े होने वाले लगभग सभी उमेदवार शुभ मुहूर्त देख कर ही चुनाव में फॉर्म भरते हैं। लेकिन इतने सारे उमेदवार में से एक ही उमेदवार चून कर आता हैं। बाकी उमेदवारों के शुभ मुहूर्त का क्या होता हैं? क्या उन सभी के पंडितों से शुभ मुहूर्त देखने में गलती हो गई थी? मंत्री पद मिलने के बाद संबंधीत मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने से पहले लगभग हर मंत्री शुभ मुहूर्त देखते हैं फ़िर भी उनकी कई योजनायें असफल क्यों हो जाती हैं?
• शुभ मुहूर्त में शादी-
कुंडली मिलान करके शादी का शुभ मुहूर्त निकाला जाता हैं। फ़िर भी दिनोंदिन तलाक का प्रतिशत क्यों बढ़ रहा हैं? कई महिलाएं विधवा और कई पुरुष विधुर क्यों होते हैं? ज्यादातर शादियाँ तो निकाले गए शुभ मुहूर्त पर होती ही नहीं हैं फ़िर शुभ मुहूर्त के लिए इतनी हायतौबा क्यों?
• शुभ मुहूर्त में यात्रा-
लंबी यात्रा के लिए या तिर्थयात्रा के लिए जाते समय कई लोग शुभ मुहूर्त देखते हैं। फ़िर भी कई लोग दुर्घटना के शिकार क्यों होते हैं? 2013 में उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में जो त्रासदी हुई और हजारों लोगों की जाने गई क्या वे सब की सब अशुभ मुहूर्त में घर से निकले थे?
• शुभ मुहूर्त में भूमिपूजन-
बड़े-बड़े बिल्डर्स शुभ मुहूर्त देख कर ही किसी भी कार्यालय का, पुलों का, बांधों का और घरों इत्यादि का भुमीपूजन कर कार्य प्रारंभ करते हैं। फ़िर दुर्घटनाएँ क्यों होती हैं? घरों में परिवार के अंदर इतनी अशांती क्यों रहती हैं? बिहार के मुज्जफरपुर में उद्घाटन  के पहले ही जो बांध टूटा क्या उस बांध का काम शुभ मुहूर्त देख कर शुरु नहीं किया गया था?
• इतिहास गवाह हैं कि मुहूर्त देख कर काम करने वाली पेशवाई खत्म हो गई और कभी भी मुहूर्त न देखने वाले अंग्रेजों ने भारत पर राज किया! 
• इस संसार के सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति किसी शुभ मुहूर्त की कृपा से सर्वश्रेष्ठ नहीं बने बल्कि अपने अथक परिश्रम और सकारात्मक दृष्टिकोन से उन्होंने हर घड़ी को शुभ घड़ी में बदल दिया। 
इन सब बातों से यहीं सच्चाई साबित होती हैं कि कोई भी मुहूर्त कभी भी शुभ या अशुभ नहीं होते! शुभ-अशुभ होते हैं हमारे विचार एवं हमारे द्वारा किए गए कार्य!
दरअसल हमारी निर्णय लेने की क्षमता, हमारा समय प्रबंधन, हमारा विवेक, हमारी परिश्रम करने की इच्छा ये ही कुछ ऐसे तत्व हैं जो किसी भी क्षण को शुभ मुहूर्त बना सकते हैं।
अत: दोस्तो, कोई भी पंडित, ज्योतिषी, बाबा या साधु आपको शुभ मुहूर्त में काम करने से सफलता मिलेगी ऐसा कहते हैं तो उनसे स्टैम्प पेपर पर लिखके देने कहिए। और सफलता न मिलने पर नुकसान भरपाई का दावा करेंगे ऐसे बोलिए...मुझे पूरा-पूरा विश्वास हैं कि वे आपके पास आयेंगे ही नहीं! क्योंकि यह बात उन्हें बहुत अच्छे से पता हैं कि यदि कोई कार्य पूरी ईमानदारी और सच्ची लगन से किया जाएं तो हर मुहूर्त शुभ होता हैं!!!
सोचनेवाली बात यह हैं, जीवन में दो ही सच्चाई होती हैं, जन्म और मृत्यु। जब इनका कोई मुहूर्त नहीं होता हैं, तो बाकि चीजों के लिए क्यो??

Keywords: Muhurat, auspicious, inauspicious, science and superstition, blind belief, superstitious beliefs, superstitious moutains

COMMENTS

BLOGGER: 36
  1. इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  2. ज्योति जी आपकी बात से मैं पूरी तरह से सहमत हूँ | शुभ महूर्त की कल्पना ही अन्धविश्वास को जन्म देती हैं | जबकि जो काम इमानदारी व् लगन के साथ किया जाएगा वह सफल होगा | हमारे देश में महूर्त पर ज्यादा विचार करा जाता है फिर भी हर जगह सफलता मिलती हो ऐसा तो नहीं है |आपने बहुत अच्छे उदाहरणों से तार्किक दृष्टि से समझाया है की महूर्त पर विचार करने के स्थान पर मेहनत पर विश्वास करें | अन्धविश्वास पर प्रहार करता बहुत अच्छा लेख |साधुवाद ... वंदना बाजपेयी

    जवाब देंहटाएं
  3. दिनांक 24/10/2017 को...
    आप की रचना का लिंक होगा...
    पांच लिंकों का आनंद पर...
    आप भी इस चर्चा में सादर आमंत्रित हैं...

    जवाब देंहटाएं
  4. बहुत खूब ज्योति जी.
    मेहनत करने वालों के लिए कोई मुहूर्त नहीं होता.
    ये कोरा अन्धविश्वास है.

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत बढ़िया लेख ज्योति जी।अंधविश्वास पर करारा.प्रहार करती हुई।ऐसी जागरूकता की आवश्यकता है आज समाज को।
    सादर आभार आपका बहुत ही सराहनीय और सार्थक प्रयास आपका।

    जवाब देंहटाएं
  6. शुभ मुहुर्त में लिख रही हूँ ये प्रतिक्रिया
    तीन पण्डितो नें कहा 3 बज कर 22 मिनट पर लिखिएगा
    सो अभी हो बज गए है..3.22
    सादर

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. यशोदा जी,मैं आपकी टिप्पणी में थोड़ी सी सुधारना कर देती हूं। वो यह कि तीन पंडितो और उनके 22 शिष्यों ने कहा था इस शुभ मुहूर्त के बारे में...हा हा हा!!!

      हटाएं
  7. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल मंगलवार (24-10-2017) को
    "दो आँखों की रीत" (चर्चा अंक 2767)
    पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    जवाब देंहटाएं
  8. बहुत अच्छी जानकारी
    यही सत्य है कि यदि कोई कार्य पूरी ईमानदारी और सच्ची लगन से किया जाएं तो हर मुहूर्त शुभ होता हैं

    जवाब देंहटाएं
  9. ये सच में काम करते हैं लेकिन लोगों का भरोसा कम हो रहा है !!

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. योगी जी, भरोसे के होने और न होने का सवाल ही नहीं हैं। वास्तव में हर मुहूर्त शुभ ही हैं यदि कोई भी काम सही तरीके से और आत्मविश्वास से किया जाए।

      हटाएं
  10. मुझे काफी पहले से अंदाजा था कि इस तरह के लेख आगे जरूर आएंगे और आज देख भी लिया। इसमें आपका दोष नहीं है ज्योति जी। दरअसल यह ज्योतिष का मामला है और बहुत कम लोग जानते हैं कि ज्योतिष विज्ञान का ही एक भाग है। काफी पहले इस विज्ञान का सही उपयोग करना लोगो को आता था। विश्वविद्यालयों में यह एक विषय के रूप में पढ़ाया जाता था। इस बिषय पर रिसर्च भी होते थे और सब कुछ सही था लेकिन विदेशी आक्रांताओं के आने से यह बिषय बंद हो गया। रिसर्च बंद हो गए। इसीलिए अच्छे ज्योतिषी भी मिलना मुश्किल हो गया। समय के साथ इस विज्ञान में कुछ मूर्ख ज्योतिषियों के कारण बहुत से अन्धविश्वास जुड़ गए। रिसर्च बंद हो गए और नए विचारों का आना बंद हो गया। और आज ज्योतिष का विकृत रूप सभी से सामने है और इसका परिणाम भी सबके सामने है। दोष हम लोगों का ही है ज्योति जी कि हम इतने अच्छे विज्ञान को भूल गए। आपने लिखा है "शुभ महूर्त की कल्पना ही अन्धविश्वास को जन्म देती हैं | जबकि जो काम इमानदारी व् लगन के साथ किया जाएगा वह सफल होगा।" लेकिन मैं ऐसे बहुत से लोगों को जनता हूँ जो जिन्होंने इमानदारी व् लगन के साथ काम किया फिर भी असफल हैं। इसीलिए यह तर्क ठीक नहीं है।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. अमूल जी, कई बार ऐसा होता हैं कि ईमानदारी और लगन से काम करने के बाद भी इच्छित सफलता नहीं मिलती है। लेकिन इसके कारण और कुछ भी हो सकते हैं। सिर्फ वो कार्य शुभ मुहूर्त में शुरू नही किया गया इसलिए असफलता मिली ऐसा हम नहीं कह सकते।

      हटाएं
  11. आदरणिया जी सबसे पहले तो दीपावली बाद पहली बार मिल रहे है इस लिये दीपावली की बहुत बहुत बधाईया ।।
    अब बात करते है ज्योतिष की तो ज्योतिष ऐक बहुत गहरी विधा है जिसकी चर्चा पर विस्तार भय से बहुत थोड़े मे लिखने का प्रयास है मेरा ।। आदरणिया जी राम और रावण और कृष्ण व कंस की ऐक ही राशी थी मगर ज्योतिष मे पंचाग अर्थात ज्योतिष के पाँच अंग (१) तिथी (२) योग (३) नक्षत्र (४) वार (५) करण इनमे प्रत्येक ऐक राशी के व्यक्तीयो मे अंतर आयेगा ये दावे के साथ मै कहता हूँ ।। अब जब इनमे अंतर आयेगा तो जातक के गुण धर्मो मे भी अंतर आयेगा ।। अगर ये बाते गलत हो तो लग्न कुण्डली के अनुसार ज्योतिषाचार्य कैसे जातक के परिवार जन से बिना पूछे ये फलित लिखते है कि जन्म के समय जातक की माता ने क्या खाया कौन से रंग का वस्त्र पहिना जातक का जन्म किस दिशा व स्थान पर ऊंची जगह पर या नीची जगह पर हुवा जातक का रंग व जन्म के समय किस प्रकार रोया या देरी से रोया ।। ये सब लग्न मुहर्त से ही बताया जाता है जो ऐक दम सही होता है ।। जब ये चीजे सही होती है तो शुभ मुहर्त का भी प्रभाव कुछ तो पड़ता ही है ।।
    आपका bhikamjangid11a@gmail.com
    blogvarta.com

    जवाब देंहटाएं
  12. अभ्यंकर जी, आपको भी दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं।
    मैं ने यह नहीं कहा हैं कि शुभ मुहूर्त का थोड़ा सा भी प्रभाव नहीं पड़ता है। मैं सिर्फ यह कहना चाहती हूं कि शुभ मुहूर्त किसी भी कार्य की सफलता के लिए अत्यावश्यक चीज़ नहीं है। कार्य की सफलता में मुहूर्त का प्रभाव बहुत ही नगण्य रहता हैं। जबकि हम अज्ञानता वश उसे ही ज्यादा महत्व देने लगते हैं।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. फौन मे बेटरी उर्जा कम रहती है और प्लग इन पर तो चलता रहता है मगर बिना प्लग इन के ऐक पेज भी टाईप नही होता आज आपकी पुरानी पोस्ट पर कुछ नई जानकारी देने के लिये बहुत कुछ लिखा था मगर सत्या नास होगया फौन बंद हो गया सब मिट गया तो बाद मे वापस लिखूंगा

      हटाएं
    2. सवेरे जैसा लिखा शायद पूरा याद ना हो मगर फिर भी जितना याद है उतना लिख रहा हूँ ।।
      "आदरणिया अनुजा" यहाँ से लिखना शुरु किया था ।। आपने जिस दिन ये बोला की आप मुझे आदरणिया जी ना बोला करे क्यु कि मुझे लगता है आपकी उम्र मेरे से ज्यादा ही होगी तो मैने मेरी उम्र बताई तब वाकई आप मुझसे आठ वर्ष छोटी है तब से मैने आपको जी लगाना बंद कर दिया हैै ।। तो आदरणिया अनुजा पहले तो मेरी ओर से आपको सपरिवार दीपावली की अग्रिम शुभकामनाये ।। अब चर्चा करते है शुभ मुहर्त की , तो आदरणिया अनुजा ये लेख पुराना है पिछली दीपावली का जिसपर मै अपने विचार पिछले वर्ष ही दे चुका हूँ ।। शुभ मुहर्त मे संतान जन्म ये विषय इसमे नया है , इस पर आदरणिया अनुजा मेरा ये कहना है कि शुभ मुहर्त के लिये शल्य क्रिया से संतान को जन्म देना निश्चित ही घोर पाप है और आई पी सी की धारा किसी को प्राणघातक पीड़ा देने वाला अपराध है ,प्रसूता के साथ घोर अन्याय है मै ये कहना चाहूंगा कि इस अपराध के दोषी डॉक्टर और प्रसूता के ससुराल वाले दोनो उक्त धारा के तहत दण्ड के पात्र है ।। संतान का शुभ मुहर्त मे जन्मना और शुभ कर्मी होना ये तो शुभ मुहर्त मे गर्भाधान प्रक्रिया पर निर्भर है वे शुभ मुहर्त कौन से है विस्तार भय से मेरी लेखनी मुझे लिखने से रोक रही है ।। मगर फिर भी कुछ प्रमाण देने की कोशिश करुंगा कि मुहर्त कैसे होते है , इससे पहले मै गर्भाधान के विषय मे पुरुष और जानवर की वृती का तुलनात्मक अध्यन करने का सुझाव दुंगा ऐक अपवाद रूप मे सूअर को छोड़कर करीब करीब सारे जानवर अपनी स्तिथी और मौसम का पालन करते है ,मगर मनुष्य ? ये हम सब जानते है तो फिर कैसे संतान जन्म का शुभ मुहर्त और शुभ कर्मी संतान होगी ।। इसी लिये हमारे ऋषीयो ने शुभ मुहर्त मे ऋतुदान देना बताया है हम सब ये भूल चुके है , किसी की कोई वस्तु वाहन गाय भेंस यदी चोरी हो जाती है तो वह भी मुहर्त के अनुसार बताई जाती है पंचाग मे इसे चोरी गई वस्तु का अभिज्ञान कहते है ।। भारती ज्योतिष विज्ञन ने इस विषय पर आकाश के सत्ताईस नक्षत्रो को तीन खण्डो मे विभक्त किया है १-- अंधलोचन २--मंदलोचन ३--सुलोचन , प्रत्येक खण्ड मे नौ नक्षत्र है ।। अंध लोचन मे गई वस्तु तीन दिन मे मिलने की पक्की सम्भावना होती है और मंद लोचन मे गई वस्तु साठ दिन मे मिलने की सम्भावना होती है और सुलोचन मे खोयी चीज मिलना मुश्किल ही नही नामुमकिन है ।। इस विज्ञान के द्वारा मैने छः सात भविष्य वाणिया करी जो सटीक फली भूत हुयी सिर्फ ऐक फेल गयी ।। इसमे ऐक तो मेरी खुद की साईकिल खोयी उसके सम्बंध मे थी साईकिल मेरे घर से करीब आधे कीलो मीटर दूर और आयी बिलकुल मेेरे द्वार पर कैसे आयी ये विषय भी रोचक और लम्बा है इसलिये यही विराम देता हूँ ।। बहरहाल इतना ही कहुंगा कि जब नक्षत्र विशेष मे खोयी वस्तु का मिलना या ना मिलना तय है तो नक्षत्र विशेष के मुहर्त मे दिये गये ऋतुदान पर भी शुभ मुहर्त मे संतान का जन्म और शुभ कर्मी संतान का होना निश्चित रूप से तय है ।।
      सादर वन्दे जय श्रीराम
      आपका कवि भयंकर

      हटाएं
    3. आपको एवं आपके पूरे परिवार को दिपावली की अग्रिम शुभ्कामनाएं, भैया! इतनी सविस्तर और सटिक टिप्पणी देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, भैया।
      ज्योतिष एक विज्ञान हैं यह मैं मानती हूं। लेकिन हमारे कार्य की सफलता-असफलता उसी पर निर्भर हैं ऐसा हम नहीं कह सकते।

      हटाएं
    4. आदरणिया अनुजा ये तो मैने बताया ना कि सही जन्म समय मालुम हो तो ही जीवन की सफलता और असफलता की गणना की जा सकती है ।। आप विश्वास नही करोगी वास्तु ज्योतिष मे तो भवन की उम्र भी बताई जाती है ।।और स्वर विज्ञान इन सबसे हटकर कार्य की सफलता असफलता की सटीक भविष्य वाणी करता है ।। आप झाँसी के पास पण्डुखर गाँव मे जाओगी तो वहाँ हनुमान जी के पुजारी है , वे ऐक बार मे ऐक प्रश्न का उत्तर देते है और भेँट कुछ भी नही लेते है आप अपनी मर्जी से जो देओगे वो लेने के बाद आपको पहले से लिखी पर्ची बताते है कि आप इतनी राशी भेँट करने वाले है ।। है ना ये आश्चर्य वाली बात , भारतीये ज्योतिष कि विभिन्न विधाये है मगर झूठे लुटेरो ने इसे बदनाम कर दिया ।।

      हटाएं
  13. अब ज्योतिजी, थोड़ा मैं भी लिख दूँ! कलाम साहब राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित हो चुके थे। प्रमोद महाजन उनके पोलिंग एजेंट थे। पर्चा भरा जाना था। कलाम साहब के पास वे गए। पूछा । सर, पर्चा भरने का कोई आपका पसंदीदा शुभ मुहूर्त। कलाम साहब बोले, इस पृथ्वी पर हमारे और मुहूर्तों के आस्तित्व का कारण पृथ्वी का सूर्य की परिक्रमा करना है। इसलिए जबतक पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती रहेगी, तबतक उसके कारण स्वरूप उत्पन्न निशा दिवा का हर क्षण शुभ मुहूर्त है।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. बिल्कुल सटीक उदाहरण दिया है आपने विश्वमोहन जी। कलाम साहब को अपने कर्तुत्व पर पूरा पूरा विश्वास था। इसलिये उनके लिए हर क्षण शुभ मुहूर्त ही था।

      हटाएं
  14. अंधविश्वास पर करारी चोट मारती आपकी बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति...... क्या शुभ क्या अशुभ ....यह कल्पना से परे है.....नियत समय पर पूरी निष्ठा से किया काम अवश्य सफल होता है....।
    शुभ मुहूर्त के बजाय शुभ कर्म का महत्व जानना जरूरी है...लाजवाब प्रस्तुति....

    जवाब देंहटाएं
  15. ज्योति जी, आपके इस लेख के कारण अच्छी चर्चा padhne को मिली. अच्छा लेख. विमर्श होते रहना चाहिये.
    सादर

    जवाब देंहटाएं
  16. बहुत खूब ,ज्योति जी ,शुभ मुहूर्त, माना कि शुभ मुहूर्त की अपनी विशेषता होती है ,शुभ मुहूर्त तभी शुभ होते हैं जब उसमें सच्ची लगन,ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठता और कर्मनिष्ठता का समावेश होता है ।

    जवाब देंहटाएं
  17. ना बुरा होगा, ना बढ़िया होगा | होगा वैसा ही, जैसा नजरिया होगा |शुभ मुहूर्त तो हर वह समय होता है जिस समय कार्य में सच्ची लगन,ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठता का समावेश होता है । लाजबाब प्रस्तुति ज्योंति जी धन्यवाद |

    जवाब देंहटाएं
  18. ठोस कारणों और उदाहरणों के साथ आपने अपनी बात रखी है ज्योति दीदी । आपका नजरिया वैज्ञानिक सोच को परिपुष्ट करता है । मेरा मत थोड़ा भिन्न है । मैं समझती हूँ कि ज्योतिष भी विज्ञान ही है और मैं इसमें विश्वास भी करती हूँ । किंतु यह भी मानती हूँ कि कार्य एकदम ही जरूरी हो और रुकना संभव ना हो तो ईश्वर पर आस्था रखते हुए,स्वच्छ निःशंक चित्त और पूर्ण लगन एवं मेहनत से कार्य कर लेना चाहिए ।

    जवाब देंहटाएं
  19. बहुत दिन बाद आप आपके ब्लॉग पर आया, बहुत अच्छा पढ़ने को मिला

    जवाब देंहटाएं
  20. किसी को ओफेंड नहीं करना चाहता पर जो मन को भाये वाही सब से अच्छा महूरत होता है ...

    जवाब देंहटाएं
  21. Very nice post....शुभ मुहूर्त या अशुभ मुहूर्त ये लोगों के मन की भ्रांति है । इस विषय को लोग खुद के मन से उत्पन्न करते है । आप के विचार अगर शुद्ध है तो सारे काम सही होंगे ।और बहुत से ज्योतिष आचार्य बहुत प्रखर होते है पर हम उनकी बातों का गलत अर्थ निकाल लेते है । एक दिन एक सज्जन मेरे घर आये थे । उनसे ये ही सब विषय पर चर्चा हो रही थी । तब उन्होंने कहा था । कि बोलने वाला तो सही बोलता है परंतु हम स्वीकार उतना ही करते है जो हमे सही लगता है ।

    जवाब देंहटाएं
  22. बेनामी6/1/18, 10:26 pm

    क्या बात कही है आपने बिलकुल दिल को छु लिया इसने यही हमारे समाज की रीत है शुभ अशुभ के नाम पर ठगो की दूकान चलती है भगवन के लिए सभी बराबर है पर अगर इस बात को ये दूकान चलने वाले लोग समझे तो इनकी आये कहा से आएगी यह बेहद ही दुःख का विषय है किन्तु यही इस कलिकाल का कटु सत्य है यहाँ पप्पी आदर पाते है और भगत लोग पागल की उपाधि से अलंकृत होते है हमें इनसब के साथ जीना सीखना होगा एअक दिन ये सभी पाखंड खोरो के दुकानों पे ताला लगे गए क्यों की सत्य का नया सवेरा आये गए आज मैंने अपने ब्लॉग पर दक्षिण भारत के प्राचीन मंदिर "श्री कपालीश्वरर महादेव मंदिर" के बारे में यात्रा पोस्ट लिखी है यह मंदिर चेन्नई में स्थापित है. हमारे गौरव शाली देश भारत का यह पुराणिक मंदिर भगवान् रूद्र को समर्पित है आशा करता हु आप को पोस्ट पसंद आएगी जय महादेव. Post link:- http://www.indiatourfood.com/2018/01/chennaitraveling-kapaleeswarar-mahadev-temple.html

    जवाब देंहटाएं
  23. ज्योति हर बार की तरह इस बार भी बहुत ही सुंदर लेख लिखा है....निसन्देह किसी भी कार्य कि सफलता किसी मुहूर्त कि मोहताज कभी नही होती।

    जवाब देंहटाएं
  24. बहुत सुंदर लेख लिखा ज्योती जी

    जवाब देंहटाएं

नाम

'रेप प्रूफ पैंटी',1,#मीटू अभियान,1,#साड़ीट्विटर,1,10 मिनट रेसिपी,1,14 नवम्बर,1,15 अगस्त,4,1अक्टुबर,1,25 दिसम्बर,1,26 जनवरी,1,5 मिनट रेसिपी,1,5000 रुपए किलों का गुड़,1,6 नमकीन रेसिपी,1,6 मिठाई रेसिपी,1,8 मार्च,5,9 वी सालगिरह,1,अंंधविश्वास,1,अंकुरित अनाज,1,अंगदान,1,अंगुठी,1,अंगूर,2,अंगूर की जेली,1,अंगूर की लौंजी,1,अंगूर की सब्जी,1,अंग्रेजी,2,अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस,7,अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस,2,अंतिम संस्कार,1,अंधविश्वास,22,अंधश्रद्धा,20,अंधश्रध्दा,4,अंश,1,अग्निपरीक्षा,1,अग्रवाल,1,अग्रसेन जयंती,1,अग्रसेन जयंती की शुभकामनाएं,1,अचार,15,अच्छी आदतें,1,अच्छी पत्नी,1,अच्छी पत्नी चाहिए तो...,1,अच्छी ससुराल,1,अच्छे काम,1,अजब-गजब,3,अजय नागर,1,अतित,1,अदरक,1,अदरक का चूर्ण,1,अदरक-लहसुन पेस्ट,1,अधिकमास,1,अनमोल वचन,10,अनरसा,2,अनास्तासिया लेना,1,अनियन रिंग्स,1,अनुदान,1,अनुप जलोटा,1,अनोखा गिफ्ट,1,अनोखी शादी,1,अन्न,1,अन्य,38,अन्याय,1,अपमान,1,अपाहिज,1,अपेक्षा,1,अप्पे,4,अभिमान,1,अमरुद,1,अमरूद की खट्टी-मीठी चटनी,1,अमावस्या,1,अमावस्या को बाल धोना,1,अमीरी,1,अमेजन,1,अयोध्या,1,अरबी,1,अरुणा शानबाग,1,अरुनाचलम मुरुगनांथम,1,अलगाव,1,अवधेश,1,अवार्ड,2,अशोक चक्रधारी,1,असली हीरो,24,अस्पताल,1,अस्पतालों में बच्चों की मौत,1,आंवला,9,आंवला अचार,1,आंवला कैंडी,2,आंवला गटागट,1,आंवला चटनी,2,आंवला चुर्ण,1,आंवला मुरब्बा,1,आंवला लौंजी,1,आंवला शरबत,1,आंवले का अचार,1,आंवले का शरबत,1,आंवले की गटागट,1,आंवले के 8 व्यंजन,1,आइसक्रीम,1,आईसीयू ग्रेंडपा,1,आग,1,आज के जमाने की अच्छाइयां,1,आजादी,3,आज़ादी,1,आटे की चकली,1,आठवी सालगिरह,1,आतंकवादी,2,आत्महत्या,6,आत्मा,1,आदित्य तिवारी,1,आप बीती,1,आम,12,आम का अचार,1,आम का जैम,1,आम का पना,2,आम का मुरब्बा,2,आम की बर्फी,1,आम पापड़,1,आमरस,1,आयशा खान,1,आयशा सुसाइड साबरमती,1,आरओ,1,आरक्षण,3,आरती मोर्य,1,आलिया भट्ट,1,आलू,10,आलू की पापडी,1,आलू की मठरी,1,आलू की सब्जी,1,आलू के फिंगर्स और बॉल्स,1,आलू के लच्छेदार पकोड़े,1,आलू को स्टोर करना,1,आलू पापड़,1,आलू पोहा अप्पे,1,आलू प्याज के स्टफ्ड पकोड़े,1,आलू मसाला पूरी,1,आलू मेथी की सब्जी,1,आलू साबूदाना पापड़,1,आलू सूजी के कुरकुरे फिंगर,1,इंसान,2,इंसानियत का पाठ,1,इंस्टंट डोसा,2,इंस्टंट पनीर मखनी,1,इंस्टंट मावा,1,इंस्टंट स्नैक्स,2,इंस्टट ढोकला,1,इंस्टेंट कलाकंद बर्फी,1,इंस्टेंट कुल्फी,1,इंस्टेंट नींबू का खट्टा मीठा अचार,1,इंस्टेंट नूडल्स,1,इंस्टेंट मिठाई,1,इडली,3,इन्डियन टाइम,1,इमली,2,इम्युनिटी बूस्टर रेसिपी,1,इरोम शर्मिला,1,इलायची,1,इलायची पाउडर,1,इलोजी,1,इसे कहते है हिम्मत,1,ईद,1,ईश्वर,7,ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ रचना,1,ईसा मसीह,1,ईसाई,1,उटी,1,उपमा,3,उपवास,1,उपवास का हांडवो,1,उपवास की इडली,1,उपहार,3,उमा शर्मा,1,उम्र,1,उम्र का लिहाज,1,ऋषि पंचमी,1,ऋषि सुनक,1,एक सवाल,1,एल पी जी गैस,1,एल्युमिनियम फॉयल पेपर,1,एल्युमीनियम,1,एल्युमीनियम के बर्तन,1,ऐनी दिव्या,1,ऐश ट्रे,1,ऐस्टरॉइड,1,ऑनलाइन,1,ओट्स,1,ओट्स वेजिटेबल ढोकला,1,ओरियो स्वीट रोल,1,ओरैया,1,और इज्जत बच गई,1,औरंगाबाद हादसा,1,कंगन,1,कंघा,1,कंडेंस्ड मिल्क,1,कंसन्ट्रेट आम पना,1,कच्चा केला,1,कच्चे आम,2,कच्चे आम का चटपटा पापड़,1,कच्चे आम की चाटवाली चटनी,1,कछुआ,1,कटलेट्स,2,कढ़ी,1,कद्दु,1,कद्दु के गुलगुले,1,कद्दू,1,कद्दू का बेसन,1,कन्यादान,4,कन्यामान,1,कबीर सिंह मूवी,1,कम तेल की रेसिपी,2,कमाई,1,कमाने वाली बहू,1,करवा चौथ,2,करवा चौथ शायरी,1,करवा-चौथ,7,कर्नाटक स्कूल,1,कर्नाटक हिजाब विवाद,1,कल्पना सरोज,1,कल्याणी श्रीवास्तव,1,कहानी,43,कांजी,1,कांजी वड़ा,1,काजू,2,काजू करी,1,काजू नमकपारे,1,काजू लोटस,1,कानून,1,कामवाली बाई,4,कालीन,1,किचन टिप्स,30,किचन सिंक,1,किटी पार्टी,1,किन्नर,1,कियारा आडवानी,1,किराए पर बीवियां,1,किसान,1,किसान आंदोलन,1,कुंडली मिलान,1,कुंबाकोणाम,1,कुंभ मेला,1,कुप्रथा,1,कुरकुरी भिंडी,1,कुरकुरे,1,कुरकुरे भिंडी बाइट्स,1,कुरडई,1,कुल्फी,1,कुल्फी प्रीमिक्स,1,कूकर,2,कृषि विधेयक 2020,1,केईएम् अस्पताल,1,केचप,1,कैंडी,1,कैरी मिनाती,1,कॉर्न,4,कॉर्न इडली,1,कोंडागांव,1,कोको कोला,1,कोरोना,4,कोरोना टिप्स,1,कोरोना वरीयर्स,2,कोरोना वायरस,8,कोरोना वैक्सीन,1,कोल्ड ड्रिंक,2,कोविड-19,2,कोवीड-19,2,कौए,1,क्रिसमस डे,4,क्रिसमस डे की शुभकामनाएं,1,क्रिस्टियानो रोनाल्डो,1,क्रिस्पी डोसा बनाने के सिक्रेट्स,1,क्षमा,2,क्षमा बिंदु,1,खजूर,3,खजूर इमली चटनी,1,खड़े होकर पानी पीना,1,खत,7,खबर,3,खरबूजा,2,खरबूजे का शरबत,1,खरेदी,1,खांडवी,1,खाटू फाल्गुन मेला,1,खाटू श्याम जी,1,खाद्य पदार्थ,1,खाना,3,खारक,1,खारी गरम,1,खाली पेट चाय,1,खीर,1,खुले में शौच,1,खुशी,3,खोया,2,गट्टे,1,गणतंत्र दिवस,1,गणेश चतुर्थी,5,गणेश चतुर्थी पर शायरी,1,गणेश चतुर्थी प्रसाद रेसिपी,1,गणेश जी,2,गन्ने का रस,1,गरम मसाला,1,गर्दन दर्द,1,गर्भवती महिला,1,गर्भावस्था,1,गर्भाशय,1,गलत व्यवहार,1,गलती,2,गांधी जयंती,1,गाजर,5,गाजर अप्पे,1,गाजर के पैनकेक,1,गाजर मूली का अचार,1,गाजर-मूली के दही बडे,1,गाय,1,गाली,1,गिफ्ट,1,गुजरात,1,गुजराती डिश,2,गुजिया,1,गुड़,1,गुड टच और बैड टच,2,गुड मॉर्निंग संदेश,1,गुड़हल,1,गुनगुना पानी,1,गुरु पूर्णिमा,1,गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं,1,गुलगुले,1,गुलाब जामुन,2,गुलाम कौन?,1,गुस्सा,1,गूगल ट्रेंड्स,1,गृहस्वामिनी,1,गेहूं,1,गेहूं का आटा,1,गेहूं के आटे की मठरी,1,गैस बर्नर,2,गोभी और चना दाल के बडे,1,गोरखपुर,1,गोरा रंग,1,गोल्डन ग्रेवी प्रीमिक्स,1,गौरी पराशर,1,ग्रीन टी,1,घंटी,1,घरेलू नुस्खे,1,घिया,1,घी,3,घी की नदी,1,घी खाने के फायदे,1,घोड़ी गीत,1,चंद्रमा की गुरुत्वाकर्षण शक्ति,1,चकली,2,चटनी,15,चना दाल,1,चना दाल नमकिन,1,चमत्कार,1,चाँद पर जमीन,1,चाय,2,चाय मसाला,1,चावल,4,चावल के आटे की कुरडई,1,चावल के पापड़,1,चावल के फ्रायम,1,चाशनी,1,चाशनी वाली मावा गुजिया,1,चिवड़ा,1,चींटी,1,चींटीया,1,चीज,2,चीनी,1,चीनी देवता,1,चीला,5,चीले,2,चुडियां,1,चुर्ण,1,चूर्ण,6,छाछ,1,छींक,1,छोटी बाते,1,छोटे लेकिन काम के टिप्स,5,जज्बा,2,जनसंख्या,1,जन्मदिन,4,जन्मदिन की शुभकामनाएं,2,जन्मदिन पर धन्यवाद सन्देश,1,जन्माष्टमी,3,जन्माष्टमी रेसिपी,1,जमाना,1,जलेबी,1,जाट आंदोलन,1,जात-पात,1,जाति,3,जादुई दिया,1,जाम,1,जास्वंद,1,जिंदगी,2,जिम्नास्टिक,1,जींस,1,जीएसटी,1,जीरो ऑइल रेसिपी,5,जेएनयू,1,जेली,1,जैनी शैली,1,जैम,1,जोमैटो,1,जोयिता मंडल,1,जोरु का गुलाम,1,ज्योतिष विद्या,2,ज्वार की रोटी,1,ज्वेलरी,1,झाड़ू,1,झाड़ू का भूसा,1,झारखंड,1,झाले-वारणे,2,झूठ,1,टमाटर,1,टमाटर केचप,1,टमाटर प्यूरी,1,टमाटर सूप,1,टाइल्स,1,टाइल्स पर के सिलेंडर के दाग,1,टिप्स कॉर्नर,89,टी.व्ही. और सिनेमा,1,टेबल टेनिस,1,टॉयलेट सीट,1,टोक्यो ओलंपिक,2,टोक्यो पैरालंपिक,1,टोमैटो केचप,1,ठंडा पानी,1,ठंडे पेय,6,ठेचा,1,डर,2,डैंड्रफ,1,डॉक्टर,2,डॉटर्स डे,3,डॉटर्स डे विशेस,1,डॉटर्स डे शायरी,1,डोनाल्ड ट्रम्प,1,डोसा,2,ड्राई फ्रूट,2,ड्राई फ्रूट मोदक,1,ड्राई फ्रूट्स लड्डू,1,ड्रेगन,1,ढाबा स्टाइल सब्जी,2,ढाबे वाली दम अरबी,1,ढेबरा,1,ढोकला,2,ढोकले,1,तगार,1,तरबूज,4,तरबूज के छिलके का हलवा,1,तरबूज खरीदने के टिप्स,1,तरबूज स्टोरेज,1,तलाक,1,ताजे नारियल की बर्फी,1,तिल,5,तिल की कुरकुरी चिक्की,1,तिल के लड्डू,2,तिल गुड़ की रेवड़ी,1,तिल पपड़ी,1,तीज,1,तुलसी,2,तुलसी पूजन दिवस,1,तेजतर्रार बहू,1,तेल,1,तेलंगाना,1,तोरण,1,तोरण पर चिड़िया,1,तोहफ़ा,1,त्योहार,1,त्यौहार,1,थ्री इडियट्स,1,दक्षिणा,1,दर्द,1,दर्द का रिश्ता,1,दवा,1,दशहरा,1,दशहरा की शुभकामनाएं,1,दशहरा शायरी फोटो,1,दही,8,दही और लहसुन की चटनी,1,दही बड़े,1,दही भल्ले,1,दही मसाला भिंडी,1,दही वाली लौकी की सब्जी,1,दही सैंडविच,1,दहेज,3,दाग-धब्बे,2,दादा-दादी,1,दान,1,दाल,1,दाले,2,दासी,1,दिपावली,1,दिपावली बधाई संदेश,3,दिवाली,3,दिवाली मिठाई,2,दिवाली रेसिपी,5,दिशा,1,दीपावली शुभकामना संदेश,1,दीवाली रेसिपी,1,दुःख,1,दुध पावडर,1,दुबई,1,दुबई यात्रा,1,दुर्गा माता,1,दुल्हा,1,दुश्मन,1,दूध,4,दूध गुलकंद मोदक,1,देवी-देवताओं के गीत,1,देश सेवा,1,देशभक्ति,4,देशभक्ति शायरी,2,देहदान,1,दोस्त,2,दोस्ती,1,दोहता,1,धनतेरस शायरी,1,धनतेरस शुभकामनाए,1,धनिया,2,धनिया चटनी,2,धन्यवाद संदेश,2,धर्म,4,धर्मग्रंध,1,धार्मिक,66,नई जनरेशन,2,नए सात वचन,1,नक्सली,1,नजर,1,नजर कैसे उतारु,1,नदी में पैसे,1,नन्ही परी,1,नमक,1,नमक पारे,1,नमकपारे,1,नमकीन,2,नया साल,1,नरेद्र मोदी स्टेडियम,1,नवरात्र,2,नवरात्र स्पेशल,2,नवरात्रि,3,नवरात्रि की शुभकामनाएं,1,नवरात्रि रेसिपी,2,नवरात्रि शायरी फोटो,1,नवरात्री रेसिपी,11,नववर्ष,2,नववर्ष की शुभकामनाएं,2,नाइंसाफी,1,नाग पंचमी,1,नागरिकता संशोधन कानून,1,नानी,2,नाम,1,नारियल,3,नारियल की जटा,1,नारियल छिलने का तरीका,1,नारियल फोड़ना,1,नारियल बर्फ़ी,1,नारी,70,नारी अत्याचार,20,नारी शिक्षा,1,नाश्ता,1,निक वुजीकीक,1,निचली जाती,1,निमकी,1,निर्णयक्षमता,1,निर्भया,2,निवाला,1,नींबू,5,नींबू का अचार,2,नींबू का रस,1,नींबू का शरबत,1,नींबू के छिलके,1,नींबू को कैसे स्टोर करें?,1,नीडल थ्रेडर,1,नेत्रदान,1,नेपाल त्रासदी,1,नेल आर्ट,1,नेहा सांगवान,1,नॉन स्टिक तवा,1,न्याकिम गैटवेच,1,न्यू इयर रेसोल्युशन,1,न्यूजीलैंड,1,पकोडे,4,पकोड़े,3,पक्षी,1,पढ़ा-लिख़ा कौन?,1,पढ़ाई,1,पति,1,पति का अहं,1,पति की मौत,1,पति-पत्नी,1,पति-पत्नी संबंध,1,पत्ता गोभी,3,पत्ता गोभी की मुठिया,1,पत्नी,1,पत्र,2,पद्मपाणी स्कूल,1,पनीर,4,पनीर बटर मसाला,1,पनीर मोदक,1,पपीता,1,परंपरा,4,परफ्यूम,1,परवरिश,13,पराठा,2,पराठे,2,परिक्रमा,1,परीक्षा,2,परेशानी,1,पर्स,1,पल्ली उत्सव,1,पवित्र,1,पवित्रता,2,पसंदीदा शिक्षक को पत्र,1,पांच मिनट रेसिपी,1,पान,1,पान का शरबत,1,पान गुलकंद मोदक,1,पान शेक,1,पानी,2,पानी कैसे पीना चाहिए,1,पापड़,10,पायलट मोनिका खन्ना,1,पालक,6,पालक के डिजायनर चीले,1,पालक के नमक पारे,1,पालक चीला,1,पालक बडी,2,पाश्चात्य संस्कृति,1,पिता,2,पीरियड,1,पीरियड पॉलिसी,1,पीरियड्स,4,पीरियड्स डिले टेबलेट्स,1,पीवी सिंधु,1,पुण्य,2,पुरानी मान्यताएं,1,पुरुषोत्तम मास,1,पुलवामा हमला,1,पुष्कर,1,पूडी,2,पूतना,1,पूरी,1,पूरी या पराठे,2,पूर्वाग्रह,1,पेठे,1,पेड-पौधे,2,पेड़े,1,पेढे,1,पैड्मैन,1,पैदाइशी गरीब नहीं हूँ,1,पैनकेक,3,पैर धोना,1,पैर हिलाना,1,पैरेंटीग,1,पोर्न मूवी,1,पोषण,1,पोहा,4,पोहा रिंग्स,1,पोहे का चिवड़ा,1,पोहे के कुरकुरे,1,पौधे,1,प्याज,6,प्याज की चटनी,1,प्याज के क्रिस्पी पकोड़े,1,प्यार,5,प्यासा कौआ,1,प्रत्यूषा,1,प्रथा,1,प्रद्युम्न,1,प्रवासी मजदूर,2,प्रसन्न,1,प्राणियों से सीख,1,प्रियंका रेड्डी,1,प्री वेडिंग फोटोशूट,1,प्रीमिक्स,4,प्रेम,1,प्लास्टिक कंटेनर,1,प्लास्टिक ढक्कन,1,प्लास्टिक बाल्टी कैसे साफ़ करे,1,फ़टी एड़िया,1,फर्रुखाबाद,1,फल,2,फल और सब्जी खरीदने से पहले,1,फलाहार,1,फलाहारी दही वडे,1,फल्लिदाने,1,फादर्स डे,3,फिंगर,1,फूल,1,फूल गोभी के परांठे,1,फ़ेंगशुई,1,फेसबुक,2,फैशन,1,फ्रायम,1,फ्रिज,1,फ्रिज में सब्जी,1,फ्रेंडशीप डे,1,फ्रेंडशीप डे शायरी,1,फ्लश,1,बंटवारे की अनोखी शर्त,1,बंद सिंक,1,बकरीद,1,बची हुई सामग्री का उपयोग,1,बच्चे,12,बच्चे की ज़िद,1,बच्चें,3,बच्चों के प्रोजेक्ट,1,बछबारस,1,बटर,1,बड़ा कौन?,1,बढ़ती उम्र,2,बदला,1,बदलाव,1,बधाई संदेश,4,बन्ना-बन्नी गीत,1,बरबादी,1,बराबरी,1,बर्फ़,1,बर्फी,5,बर्फ़ी,1,बर्बरीक,1,बलात्कार,11,बसंत पंचमी,1,बसंत पंचमी की शुभकामनाए,1,बहन की रक्षा,1,बहू,8,बहू जैसा प्यार,1,बागवानी,2,बाजरा,2,बाजरा मेथी का ढेबरा,1,बाजरे की मीठी मठरी,1,बादाम और खसखस का हलवा,1,बाल दिवस,1,बाल धोना,2,बाल शोषण,2,बाहर का खाना,1,बिंदायक गीत,1,बिकिनी,1,बिना गैस रेसिपी,5,बिना चाशनी की मिठाई,3,बिना प्याज लहसुन की रेसिपी,7,बिमारियों की असली वजह,1,बिल्ली के गले में घंटी,1,बिस्किट,1,बिस्कुट,1,बिहार,1,बीएस येदियुरप्पा,1,बुढ़ापा,1,बुर्ज अल-अरब,1,बुर्ज खलीफा,1,बुलंदशहर गैंगरेप,1,बुलबुल के पंख,1,बूरा,1,बेटा,3,बेटा पढाओ,1,बेटियां,1,बेटी,9,बेटी बचाओ अभियान,2,बेटे का फ़र्ज,1,बेबस और निरीह जानवर,1,बेबी फार्मिंग,1,बेमेल आहार,1,बेसन,2,बेसन के लड्डू,1,बेसन वाली कुरकुरी हरी मिर्च,1,बैंगन,1,बोझ,1,बोर होना,1,ब्रम्हाजी,1,ब्रिटेन के प्रधानमंत्री,1,ब्रेकअप,1,ब्रेकिंग न्यूज,1,ब्रेड,7,ब्रेड की रसमलाई,2,ब्रेड के शक्करपारे,1,ब्रेड पकोडा,1,ब्रेड पिस्ता पेढे,1,ब्रेड मलाई रोल,1,ब्रेड सैंडविच ढोकला,1,ब्रेन हेमरेज,1,ब्लैकमेल,1,ब्लॉगअद्दा एक्टिविटी,1,ब्लॉगर ऑफ द इयर 2019,1,ब्लॉगर्स रिकोग्निशन अवार्ड,1,ब्लॉगिंग,8,ब्ल्यू व्हेल गेम,1,भक्ति,1,भगर,5,भगर की इडली,1,भगर के उत्तपम,1,भगर के कटलेट,1,भगवान,4,भजिए,2,भरता,1,भरवां मिर्च,1,भरवां शिमला मिर्च,1,भरवां हरी मिर्च का अचार,1,भाई दूज शायरी,1,भाकरवडी,1,भाकरवड़ी,1,भागीरथी अम्मा,1,भात गीत,1,भाभी,1,भारत,2,भारतीय नारी,1,भारतीय मसाले,1,भाविना पटेल,1,भिंडी,3,भिखारी,1,भुट्टे के पकोड़े,1,भूकंप,1,भूख,1,भोंदू,1,भोजन,1,भ्रुण हत्या,1,मंदसौर गैंग रेप,1,मंदिर,4,मंदिरों में ड्रेस कोड़,1,मंदिरों में दक्षिणा,1,मकई,5,मकई उपमा,1,मकई चीला,1,मकई पकोडे,1,मकर संंक्रांति,1,मकर संक्रांति,5,मकर संक्रांति की शुभकामनाएं,1,मकर संक्राति,1,मखाना,1,मखाने के लड्डू,1,मजेदार पहेलियाँ,3,मटके पर औंधा लोटा,1,मटर,4,मटर के अप्पे,1,मटर के पकोड़े,1,मटर पनीर,1,मठरी,8,मठ्ठा,1,मणिपुर,1,मणिपुर वायरल वीडियो,1,मथुरा के पेड़े,1,मदर्स डे,6,मदर्स डे का गिफ्ट,1,मम्मी,2,मर्द,1,मल मास,1,मलाई,3,मलाई पनीर,1,मलाई फ्रूट सलाद,1,मलाई से घी निकालना,1,मल्ला तामो,1,मसाला छाछ,1,मसाला मठरी,2,मस्जिद,1,महात्मा गांधी जी,2,महानता,1,महाराजा अग्रसेन जी,1,महाराष्ट्र में आरक्षण,1,महिला आजादी,1,महिला आरक्षण,1,महिला दिवस,4,महिला सशक्तिकरण,4,महिला सुरक्षा,1,महिलाओं का पहनावा,1,माँ,7,माँ का दर्द,1,माँ की हिम्मत,1,माउथ फ्रेशनर,1,माता यशोदा,1,माता लक्ष्मी,1,मातृभाषा,1,माफी,1,मायका,2,मारवाड़ी,1,मारवाडी रेसिपी,1,मार्केटिंग स्ट्रेटेजी,1,मार्बल,1,माला,1,मावा,1,मावा कुल्फी,1,मावा गुलाब जामुन,1,मासिक धर्म,3,माहवारी,8,मिठाई,52,मिठाई मेट,1,मित्र,2,मिलावट,1,मिलावट पहचानने के घरेलू तरीके,1,मिलिबग्स,1,मिल्क पाउडर,1,मिल्कमेड,1,मिस इंडिया 2019,1,मीठा नीम,1,मीठे चावल,1,मीठे चीले,1,मीठे जर्दा चावल,1,मुक्ति,1,मुखवास,1,मुनगा,1,मुबारकपुर कला,1,मुरब्बा,1,मुरमुरा,1,मुरमुरा लड्डू,1,मुर्गा,1,मुर्गे की बांग,1,मुलेठी,1,मुस्लिम,1,मुस्लिम मंच,1,मुहूर्त,1,मूंग की दाल,1,मूंग की दाल का हलवा,1,मूंग दाल,3,मूंग दाल चीला,1,मूंग दाल डोसा,1,मूंग़ दाल लड्डू,1,मूंगदाल और आटे की कुरकुरी मठरी,1,मूंगफली,1,मूंगफली काजू बर्फी,1,मूंगफली की सूखी चटनी,1,मूंगफली बर्फी,1,मूली,5,मूली का अचार,1,मूली की चटनी,1,मूली के पत्तों के कुरकुरे कटलेट्स,1,मेंढक,1,मेंस्ट्रुअल कप,2,मेंहदी,10,मेडिसिन बाबा,1,मेथी,2,मेथी के पराठे,1,मेथी दाना चुर्ण,1,मेथी मटर मलाई,1,मेनु,1,मेरा बेटा,1,मेरा मंत्र,3,मेरा श्राद्ध कर,1,मेरा सपना,1,मेरी अग्नि परीक्षा,1,मेरी बहू,1,मेरी बात,16,मैंगो फ्रूटी,1,मैंगो श्रीखंड,1,मैदा के मीठे पेठे,1,मैनर्स,1,मोदक,4,मोबाइल,1,मोबाइल की लत,1,म्रुत्युभोज,1,याकूब मोहम्मद,1,युरो 2020,1,यू ए ई,1,रंग,1,रंग पंचमी,1,रक्तदान,1,रक्तदान के फायदे,1,रक्षा बंधन,3,रक्षाबंधन,4,रक्षाबंधन शायरी,1,रजस्वला नारी,5,रवा इडली,1,रवा मठरी,1,रसे वाली अरबी,1,रसोई,224,रसोई गैस,1,रांगोली,3,राक्षसी ढुंढी,1,राखी,6,राखी का अनोखा गिफ्ट,1,राखी स्पेशल मिठाई,1,राज की बात,1,राजगिरा आटा,2,राजगिरा आटा बर्फ़ी,1,राजगिरा आटा लड्डू,1,राजभाषा,1,राजस्थानी समाज,2,राजस्व,1,राजा जनक,1,रातिजगा,1,रातिजगा के गीत,1,राम,3,राम नाम सत्य है,1,राम मंदिर,1,राम रहीम,1,रामनवमी,1,रामनवमी की शुभकामनाएं,1,राशिफल,1,राशी-भविष्य,1,राष्ट्रगान,1,राष्ट्रगीत,1,राष्ट्रभाषा,1,रिती-रिवाज,1,रिफाइंड ऑयल,1,रिफाइंड ऑयल के नुकसान,1,रिफाइंड तेल,1,रिश्ते,1,रीतिरिवाज,4,रुपया-पैसा,1,रूस-युक्रेन युद्ध,1,रेणुका मिश्रा,1,रेन वाटर हार्वेस्टिंग,1,रेवड़ी,1,रेसोल्युशन,1,रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम,1,रेस्टोरेंट स्टाइल सब्जी,3,रेस्टोरेंट स्टाईल दही वाली धनिया चटनी,1,रैंचो,1,रोटी,5,रोस्टेड मूंगफली,1,लकड़ी की राख,1,लकवा,1,लकी फेस,1,लकी या अनलकी चेहरा,1,लक्खी मेला,1,लघुकथा,35,लच्छेदार मठरी,1,लड्डू,10,लसोड़ा,1,लसोड़े की सब्जी,1,लहसुन,1,लहसुनी पालक,1,लाइटर,1,लाइफ स्किल्स,1,लाफिंग बुद्धा,1,लार,1,लाल मिर्च,1,लाल मिर्च का अचार,1,लाल मिर्च की सूखी चटनी,1,लिव इन,1,लिव इन रिलेशनशिप,1,लीव इन रिलेशनशिप,1,लेसवा,2,लेसवा का भरवां अचार,1,लेसवा की लौंजी,1,लेसुए,1,लैंगिक समानता,1,लॉकडाउन,3,लॉटरी,1,लोकल ट्रेन,1,लोकसभा चुनाव,1,लोग क्या कहेंगे?,1,लौंजी,2,लौकी,5,लौकी का भरता,1,लौकी का हलवा,1,लौकी की बड़ी,1,लौकी की सब्जी,2,लौकी के गट्टे,1,वक्त,1,वटसावित्री व्रत,1,वर,1,वर्जिनिटी टेस्ट,1,वर्तमान,1,वर्षा जल संग्रहण,1,वर्षा जल संचयन,1,वाटर प्यूरीफायर,1,वायरल फोटो,1,वारी के हनुमान,1,विज्ञापन,2,विदर्भ स्पेशल रेसिपी,1,विधवा,2,विधवा ने किया कन्यादान,1,विधवा विवाह,1,विरुद्ध आहार,1,विवाह,1,विवाह संस्कार,1,विशाखापट्टनम रेप कांड,1,विश्व साड़ी दिवस,1,वी दा सावरकर,1,वृंदावन,1,वृद्धावस्था,1,वेज कटलेट्स,1,वेजिटेबल डोसा,1,वेजिटेबल पैनकेक,1,वैलेंटाइन गिफ़्ट,1,वैलेंटाइन डे,4,वैलेंटाइन डे शायरी,1,वैश्विक महामारी,1,वोट,1,वोट की किंमत,1,व्यंग,17,व्यायाम,1,व्रत,2,व्रत के दही भल्ले,1,व्रत रेसिपी,28,व्रत स्पेशल,2,व्हाट्स एप्प,1,व्हाट्सएप स्टेटस,1,शकरकंद,2,शकरकंद की जलेबी,1,शकरकंद को कैसे भुने,1,शकुन-अपशकुन,2,शक्करपारे,3,शनि देव,1,शबनम मौसी,1,शब्द,1,शरबत,8,शराब की दुकान,1,शर्बत,1,शर्म,3,शवयात्रा,1,शहद,1,शहनाज गिल,1,शादी,17,शादी की खरेदी,1,शादी की फ़िजूलखर्ची का बिल,1,शादी की सालगिरह,1,शादी के सालगिरह की शुभकामनाएं,1,शादी-ब्याह,4,शायरी,9,शावर,1,शाहिद कपूर,1,शिक्षक दिन,2,शिक्षक दिवस पर शायरी,1,शिक्षा,7,शिमला मिर्च,1,शिव,1,शिवपुरी,1,शिवलिंग,2,शिवलिंग परिक्रमा,1,शुद्ध शहद की पहचान,1,शुभ कार्य,1,शुभ मुहूर्त,2,शुभ-अशुभ,4,शुभकामना संदेश,1,शोक संदेश,1,श्रद्धांजलि मैसेज,1,श्रद्धांजलि शायरी,1,श्राद्ध,4,श्राद्ध का खाना,1,श्रीकृष्ण,3,श्रीराम,1,श्रीराम की बहन,1,श्रीराम जन्मभूमि,1,श्रेष्ठता,1,संत निकोलस,1,संतोष की मुस्कान,1,संसद,1,संस्कार,1,संस्कृति,1,संस्मरण,10,सकारात्मक पहल,3,सच बोलने की प्रेरणा,1,सजा मुझे क्यों,1,सतबीर ढिल्लो,1,सपना,2,सफलता,1,सफेद कीड़े,1,सफेद बाल,1,सब्जियों का अचार,1,सब्जियों की कांजी,1,सब्जी,27,समय,2,समाजसेवा,2,समाजिक,1,समाधान,1,समावत चावल,3,समोसा,1,सर के बाल,2,सरोगेट मदर,1,सलाद,2,ससुराल,4,सस्ते कपड़े,1,सहजन,1,सहजन/मुनगा की कढ़ी,1,सहशिक्षा,1,सांता क्लॉज,2,सांप,2,सांभर वडी,1,सांवला या काला रंग,1,साउथ इंडियन डिश,3,साक्षात्कार,5,सागर में ज्वार,1,साड़ी,1,सात फेरे,1,सात वचन,1,सातवीं सालगिरह,1,साफ-सफाई,1,साबुदाना,3,साबुदाना के अप्पे,1,साबुदाना पापड़,2,साबुदाने लड्डू,1,साबुन,1,साबूदाना,4,साबूदाना कटलेट,1,साबूदाना खिचड़ी,1,साबूदाना वड़ा,1,सामाजिक,119,सामाजिक कार्यकर्ता,1,सालगिरह,9,सावन,2,सास,4,साहित्य,152,सिंगल पैरेंट,1,सिंदूर,1,सिध्दार्थ शुक्ला,1,सिरका,1,सिलेंडर,1,सीएए,1,सीकर,1,सीख-सुहानी,2,सीनियर सिटीजन,1,सीनियर सिटीजन ग्रुप,1,सीनू कुमारी,1,सुंदरता,1,सुई,1,सुखी,1,सुजी,1,सुप्रभात संदेश,1,सूखी मूंग की दाल का हलवा,1,सूजी,5,सूजी की मठरी,1,सूजी के दही बड़े,1,सूजी के पापड़,1,सूजी के लड्डू,2,सूप,1,सेंधा नमक,1,सेनेटरी नेपकिन,2,सेनेटरी पैड,1,सेब,2,सेब के छिलके,1,सेलिब्रिटी,1,सेलिब्रेटी,1,सेव मेरिट सेव नेशन,1,सेवई उपमा,1,सेहत,11,सैंडविच,1,सैंडविच चटनी,1,सैनिक को पत्र,1,सैनिको को पाती,1,सोच,1,सोनम वांंगचुक,1,सोलर हीटेड मिलिट्री टेंट,1,सोलो यूट्यूबर,1,सोलोगैमी,1,सोशल मीडिया,2,सौंदर्या,1,सौंफ,1,सौंफ का शरबत,1,सौंफ प्रीमिक्स,1,सौतेली माता,1,सौभाग्यशाली,1,स्कूल,3,स्कूल यूनिफॉर्म,1,स्टफ्ड आम पापड़,1,स्टफ्ड मैंगो रोल,1,स्टार्टर,2,स्टिकर्स,1,स्टिकर्स कैसे हटाये,1,स्टैच्यु ऑफ यूनिटी,1,स्त्री,2,स्नान,1,स्नैक्स,85,स्पाइसजेट,1,स्व,1,स्वतंंत्रता दिन,1,स्वतंत्रता दिन,2,स्वयं से प्यार,1,स्वर्ग और नर्क,1,स्वाथ्य,2,स्वाभिमान,1,स्वास्थ,2,स्वास्थ्य,28,स्वीट कॉर्न,1,स्वीट कॉर्न खीर,1,हंस,1,हनुमान जी,2,हर घर तिरंगा,1,हरा चना,1,हरियाली तीज की शुभकामनाएं,1,हरी मटर,1,हरी मटर के पैनकेक,1,हरी मटर को कैसे स्टोर करें,1,हरी मिर्च,6,हरी मिर्च और दही की चटनी,1,हरी मिर्च का अचार,1,हरे चने की बर्फी,1,हलवा,4,हांडवो,2,हाउसवाइफ,1,हाथी,1,हार्ट अटैक,1,हिंदी उखाणे,1,हिंदी उखाने,1,हिंदी कहानी,5,हिंदी गीत,1,हिंदी दिवस,1,हिंदी शायरी,41,हिंदु,1,हिंदू धर्म,2,हिजाब,1,हिम्मत,1,हिरण्यकश्यप,1,हेयर कलर,1,हैंड सैनिटाइजर,1,हैंडल,1,हैसियत,1,होटल,1,होममेकर,1,होलिका की पूजा,1,होली,1,होली की शुभकामनाएं,1,होली रेसिपी,2,
ltr
item
आपकी सहेली ज्योति देहलीवाल: शुभ मुहूर्त कितने शुभ होते हैं?
शुभ मुहूर्त कितने शुभ होते हैं?
क्या आपको पूर्ण विश्वास हैं कि शुभ मुहूर्त में किए गए कार्य हमेशा शुभ ही होते हैं? शुभ मुहूर्त में शुरु किए गए कार्यों से ही पूर्ण सफलता संभव हो सकती हैं?
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEjyzzsqWqxwmZ0qFsdlN28Z64dDgOIvAtO_mEyqD_hLR2yj4zdleVLM-UYSxNZvIwF_jAvC151L-DxFx8vg1s1Lw82MIrUONN_ov3x4SuqZH_jAhkcvschVOINGAoLn70Mn-XaxU-QGs6M/w400-h304/muhurt+1_Fotor.jpg
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEjyzzsqWqxwmZ0qFsdlN28Z64dDgOIvAtO_mEyqD_hLR2yj4zdleVLM-UYSxNZvIwF_jAvC151L-DxFx8vg1s1Lw82MIrUONN_ov3x4SuqZH_jAhkcvschVOINGAoLn70Mn-XaxU-QGs6M/s72-w400-c-h304/muhurt+1_Fotor.jpg
आपकी सहेली ज्योति देहलीवाल
https://www.jyotidehliwal.com/2017/10/shubh-muhurt-kitane-shubh-hote-hai.html
https://www.jyotidehliwal.com/
https://www.jyotidehliwal.com/
https://www.jyotidehliwal.com/2017/10/shubh-muhurt-kitane-shubh-hote-hai.html
true
7544976612941800155
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy