“आपकी सहेली” की तीसरी सालगिरह

सभी दोस्तों को बहुत-बहुत बधाई एवं धन्यवाद...जिन्होंने “आपकी सहेली” को इतना पसंद किया। आज “आपकी सहेली” की तीसरी सालगिरह है। आशा है, आपकी सहेली-ज्योति देहलीवाल पर आपका स्नेह युं ही बना रहेगा।

“आपकी सहेली” की तीसरी सालगिरह
सभी दोस्तों को बहुत-बहुत बधाई एवं धन्यवाद...जिन्होंने “आपकी सहेली” को इतना पसंद किया। आज “आपकी सहेली” की तीसरी सालगिरह है। तीन वर्ष पुर्व याने 3 मार्च 2014 को जब यह ब्लॉग आरंभ किया था, तब सिर्फ़ एक ही बात मन में थी कि मेरे दिल की बात एवं मुझे जो कुछ भी आता है वो मैं बाकी लोगों को बता सकुं। दोस्तो, मेरे लिए सबसे खुशी की बात यहीं है कि मैं अपनी इतनी शारिरीक अस्वस्थता और ढेर सारी पारिवारिक जिम्मेदारियों के बावजुद, ब्लॉग की निरंतरता कायम रख पा रही हूं...!! यह आपके प्यार एवं सहयोग का ही असर है कि मैं इस सफ़र को कायम रख पा रहीं हूं। इसलिए आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद...।

आपकी सहेली: आंकड़े एवं अवलोकन
• कूल ब्लॉग पोस्ट संख्या-                                 161
• प्रकाशित टिप्पणियां-                                    2257

• प्रथम वर्ष में पृष्ठ देखे जाने की संख्या-        12,560
• दूसरे वर्ष में पृष्ठ देखे जाने की संख्या-      3,11,200
• तीसरे वर्ष में पृष्ठ देखे जाने की संख्या-     5,14,690
• अब तक पृष्ठ देखे जाने की संख्या-           8,38,450

• पिछले महिने में पृष्ठ देखे जाने की संख्या-   57,720

टॉप 10 देशों के अनुसार पृष्ठ  देखें जाने की संख्या-



दोस्तो, पिछले वर्ष के मार्च एवं एप्रिल यह दो महिने ब्लॉगिंग के दृष्टिकोन से बहुत ही ख़राब रहे। मैने ब्लॉग को wordpress पर शिफ्ट करने की नाकामयाब कोशिश की थी। क्योंकि blogger से wordpress प्लॅटफॉर्म ज्यादा अच्छा और एडवांस है। wordpress पर ब्लॉग होने से वो ज्यादा लोगों तक पहुंचता है। 15 दिन ब्लॉग wordpress पर रहा। लेकिन तकनीकी ज्ञान की कमी एवं समयाभाव के कारण मैं wordpress पर ब्लॉग को मेंटेन करने में असफल रहीं। अत: फ़िर से ब्लॉगर पर शिफ्ट होना पड़ा। कई बार साईट पूरी तरह से डाउन रही। कुछ दिनों तक तो ब्लॉग का नामोनिशान ही नहीं था। मैं बुरी तरह डर गई थी। मुझे लगा कि मेरी पूरी मेहनत गई पानी में...क्योंकि मैंने ब्लॉग पोस्टस को अन्यत्र कहीं भी सहेज कर नहीं रखा था। यहां तक कि रफ में भी मेरे पास कुछ सेव नहीं था। खैर...जहां चाह, वहां राह...!

मुझे पूर्ण विश्वास है कि 4 थे साल में आप सभी के सहयोग और स्नेह से आपकी सहेली बुलंदियों के नए आयाम लिखेगी। मैं उन सभी पाठको को धन्यवाद देती हूं, जिन्होने अपने व्यस्त समय में से समय निकालकर अपनी टिप्पणियों से "आपकी सहेली" का हौसला बढ़ाया। आपकी सहेली-ज्योति देहलीवाल पर अपना स्नेह युं ही बनाएं रखिएगा ताकि ये सफ़र युं ही चलता रहे...

दिल से एक बात बोलूं...
लोग कहते है कि...
क्या ले के आएं हो और क्या ले के जाओगें...
हम कहते है...
एक दिल लेकर आएं थे...
हजारों दिलों में जगह बनाकर जाएंगे...!!!

Keywords: Anniversary, Blogging

COMMENTS

BLOGGER: 46
  1. bilkul sahi kaha aapne ki ek dil leke aaye the par hazaro dilo mai jagah banakar jayenge

    जवाब देंहटाएं
  2. लोग कहते है कि...
    क्या ले के आएं हो और क्या ले के जाओगें...
    हम कहते है...
    एक दिल लेकर आएं थे...
    हजारों दिलों में जगह बनाकर जाएंगे...!!
    ,,,,,,,,,,,,,,,, बहुत सटीक। .....

    यूँ ही सिलसिला बढ़ता रहें। .
    बहुत-बहुत हार्दिक शुभकामनाएं!

    जवाब देंहटाएं
  3. Jyoti ji aapka blog kafi achcha hai. 3rd aniniversary ke liye congratulations. Mera bhi apna blog wordpress par hai, jiska naam "hindi-quotes.in" hai. Mai aapki help kar sakta huagar aapko kuchh technical help chahiye to mujhe mail bhi kar sakti hai.

    Faneendra (Raj)
    Website: hindi-quotes.in

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. दीक्षित जी, आप मुझे तकनीकी सहायता कर सकते है यह जानकर बहुत ख़ुशी हुई। मैं आपसे जरूर संपर्क करुँगी। आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

      हटाएं
  4. ब्लॉगजगत में सफलता पूर्वक आगे बढते रहने के लिये बहुत-बहुत बधाई एवं हार्दिक शुभकामनाएं.....

    जवाब देंहटाएं
  5. एक दिल लेकर आये थे,
    हज़ारों दिल में जगह बनाकर जायेंगे....
    क्या खूब कहा है आपने, ज्योति जी. ब्लॉग की सालगिरह की हार्दिक बधाई. आप यूँ ही लिखते रहिए.

    जवाब देंहटाएं
  6. aapki lekhni dil me jagah banali hai...
    Bahot bahot badhaai.
    am sure your blog will gain more and more popularity.

    जवाब देंहटाएं
  7. Jyoti जी सबसे पहले तो आपको ब्लॉग की तीसरी सालगिरह की हार्दिक बधाई । जिस दिन से मैं आपके blog से जुडी हूं तब से मुझें एक से बढकर एक बेहतरीन लेख पढने को मिले । आप ऐसे ही आगे बढती रहें और हम सब के साथ अपने बेहतरीन लेख शेयर करती रहें ।

    जवाब देंहटाएं
  8. ब्लॉगिंग जगत में सफलतापूर्वक 3 साल पूरे करने पर बहुत बहुत बधाई ज्योति मैम। आप निरंतर ऐसे ही आगे बढ़ती रहें और नित नयी ऊंचाईयों को छूती रहें।

    "लोग कहते है कि...
    क्या ले के आएं हो और क्या ले के जाओगें...
    हम कहते है...
    एक दिल लेकर आएं थे...
    हजारों दिलों में जगह बनाकर जाएंगे...!!!"

    आपकी ये बात दिल को छू गयी ।
    बहुत बहुत बधाई

    जवाब देंहटाएं
  9. Badhaai aur shubhkaamnayen, Jyoti!
    Well done, keep it up:)

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद, अमित जी! आपका सहयोग इसी तरह बनाए रखिएगा।

      हटाएं
  10. joyti ji aap ka blog you hi chalta rhhe or hum sab ka manorangan karta rhe aap ko meri taraf se orr mere sbhi blogger bhaiyo ki taraf se bhut saari badhaiya

    जवाब देंहटाएं
  11. अंत में आपने कितनी खूबसूरत बात कह दी - दिलों में जगह बन जाए तो और क्या चाहिए - आपको बहुत बहुत शुभकामनाएं और मैं आशा करती हूँ की आप सफलता और ख़ुशी हमेशा पाएं ...:)

    जवाब देंहटाएं
  12. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार (05-03-2017) को
    "खिलते हैं फूल रेगिस्तान में" (चर्चा अंक-2602)
    पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक

    जवाब देंहटाएं
  13. ‘’आपकी सहेली’’ की तीसरी वर्षगांठ पर आपको बहुत बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं। मेरा ख्या‍ल है, मेरा आपके ब्लाग से जुड़ाव भी शायद इतना ही पुराना है। आप बहुत अच्छा लिखती हैं साथ ही उपयोगी और ज्ञानवर्धक जानकारियों को अपने ब्लाग पर स्थान देती हैं। आपकी यही लेखन शक्ति आपके ब्लाग को बुलंदी के शिखर पर पहुंचाएगी।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जमशेद जी, आपके हौसला अफजाई के यही शब्द मुझे और अच्छा लिखने की प्रेरणा देते है। इसी प्रकार सहयोग देते रहिएगा। धन्यवाद।

      हटाएं
  14. ज्योति जी, आपके ब्लॉग के तीन वर्ष पूरे होने पर iBlogger.in टीम की आेर से ढ़ेर सारी बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  15. ज्योति मैडम, आपके ब्लॉग के लेख बेहतरीन और ज्ञान बढ़ाने वाले होते है। मै भी आपके ब्लॉग का रेग्यूलर पाठक हूं। वास्तव में आप सभी लेखों में काफी मेहनत करतीं है, जो वास्तव में तारीफ ए काबिल है। आपको आपके ब्लॉग के चौथे वर्ष में प्रवेश करने पर ढ़ेर सारी शुभकामनाएं।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. राजेंद्र जी, हौसला अफजाई के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। इसी प्रकार सहयोग देते रहिएगा।

      हटाएं
  16. हार्दिक शुभकामनायें ... ये सफ़र यूँ ही बना रहे ... हर पोस्ट की रोचकता आपकी पहचान है ...

    जवाब देंहटाएं
  17. हार्दिक बधाई आदरणीया ज्योति जी । आपका ब्लॉग इसी तरह प्रतिवर्ष अपनी एक नई वर्षगांठ मनाता रहे, इसकी लोकप्रियता दिन-दुनी रात-चौगुनी बढ़े और आप अपने लेखों के द्वारा सभी सदगृहस्थों का मार्गदर्शन दीर्घकाल तक करती रहें, यही मेरी शुभकामना है ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद,जितेंद्र जी! आपका सहयोग इसी तरह बनाए रखिएगा।

      हटाएं
  18. ज्योति जी, आपके ब्लॉग को 3 साल पुरे होने पर बहुत बहुत बधाई। आपके ब्लॉग की सभी जानकारियाँ बहुत ही उपयोगी और ज्ञानवर्धक होती हैं और सबसे बड़ी बात तो आपके लिखने का तरीका बहुत ही अच्छा है। यह आपके हर एक नए आर्टिकल में एक अलग ही जान डाल देता है। आपके द्वारा इस पोस्ट के आखिर में कही गयी ये 4 लाइन ही किसी 400 लाइन के आर्टिकल से कम नहीं। आप आगे भी ऐसे ही लिखती रहे और हमारा मार्गदर्शन करती रहें। हमें आशा है कि इस चौथे साल में आपका ब्लॉग ढेर सारी नयी ऊंचाइयों और उपलब्धियों को छुएगा।

    जवाब देंहटाएं
  19. बहुत-बहुत बधाई को आपको..... 3साल हमारे साथ आपने अपने विचार शेयर किए..... आगे भी ऐसे ही हमे सिखाते रहे और हमारा मार्गदर्शन करते रहे....


    हम एक दिल लेकर आये थे, लेकिन कितने लेकर जाते है यह हम पर निर्भर है?
    लेकिन आप तो लाखों दिल जीत चुके है सभी का मार्गदर्शन करते-करते।

    दुआ करता हूँ आप जल्द-से-जल्द फिर से स्वस्थ हो जाए और अभी से भी अधिक तेजी से हमारे साथ अपने विचार सांझे करते रहे।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. तहेदिल से बहुत-बहुत धन्यवाद, निखिल! कहते है न, दवाओ से ज्यादा दुआओं मे असर होता है...और मुझे दुआओं की सख्त आवश्यकता थी...। बहुत-बहुत धन्यवाद!

      हटाएं
  20. ज्योति मैम, सबसे पहले मेरी तरफ से आपको और आपकी सहेली ब्लॉग को Blogging की दुनियां में एक प्रेरणादायक और मुकाम भरे सफर के लिए ढेर सारी शुभकामनायें और बधाईयां। :)
    एक टाइम था जब अपने ब्लॉग्गिंग की दुनिया में कदम रखा और ढेर सारी चुनौतियों का सामना किया और आज वो दिन है जहाँ ब्लॉग्गिंग की दुनिया में आप Bloggers के लिए एक प्रेरणास्रोत हैं।
    आपने यह साबित कर दिया कि अगर कुछ करने का हौसला और कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो कुछ भी असंभव नहीं। इसको अन्यथा मत लिजीयेगा। ......यह मेरे दिल से निकले हुए शब्द हैं आपके लिए, एक आदर्श गृहणी होते हुए और बिना टेक्निकल होते हुए .....दिल से Salute है आपको मैम :) :)
    जो आपने prove किया है - कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों।
    शुभकामनायें आपके लिए - ज़िन्दगी का असली मुकाम अभी बाकी है, ज्योति मैम..... आपके इरादों का इम्तिहान अभी बाकी है, अभी तो नापी है आपने कामयाबी की मुट्ठी भर ज़मीन, आगे सारा आसमान बाकी है।
    ब्लॉग्गिंग में अगर आपको कोई Technically Help चाहिए तो मुझे ऐसा करके ख़ुशी होगी। :)

    Once again, wish you a very happy Blogging journey!! :)


    Best Regards,
    HindIndia

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. hindIndia, आपके इतने स्नेह के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। और आप मुझे तकनीकी सहायता कर सकते है यह जानकर तो खुशी दूगनी हो गई। मैं जरुर आपसे संपर्क करुंगी।

      हटाएं
  21. आदरणीय ज्योति जी, आपने अपनी पोस्ट के आखिर में जो लाइनें लिखी हैं वही आपकी इस पोस्ट का जवाब है. आप ज्यादा न सोचें "आपकी सहेली" का ये सफ़र ज्यादा से ज्यादा लोगों के दिल में जगह अवश्य बनाएगा. वैसे तीन साल में ही इतनी अधिक लोकप्रियता और ब्लॉगसेतु तथा इंडीब्लागर पर आपकी पोस्टों का लोकप्रिय पोस्टों में स्थान होना ही यह सिद्ध कर चूका है कि आपके ब्लॉग तथा आपकी लेखनी ने लोगों के दिलों में अच्छी जगह बना ली है.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हौसला अफजाई के लिए बहुत बहुत धन्यवाद, अनिल जी।

      हटाएं
  22. ज्योति मैडम सबसे पहले आप को तीन साल के सुनहरे सफर की ढेर सारी बधाईया ........
    आपका लास्ट लाइन जिसमे आपने लिखा की हम क्या लेकर आये थे क्या लेकर जायेगे
    तो ब्लॉग्गिंग के जरुर हम जरुर लोगो के दिलो में अपना जगह बना सकते है
    बहुत ही अच्छा लगा ऐसे प्रेरित करने वाली बातो को पढकर
    आप ऐसे ही अपने ब्लोगिंग की सफर करते रहिये ........और अपना ज्ञान रुपी अपना आशीर्वाद हम पर बनाये रखे .......

    जवाब देंहटाएं
  23. आपको ब्लॉग की तीसरी सालगिरह की हार्दिक बधाई ।

    जवाब देंहटाएं

नाम

'रेप प्रूफ पैंटी',1,#मीटू अभियान,1,#साड़ीट्विटर,1,10 मिनट रेसिपी,1,14 नवम्बर,1,15 अगस्त,3,1अक्टुबर,1,25 दिसम्बर,1,26 जनवरी,1,5000 रुपए किलों का गुड़,1,8 मार्च,5,अंंधविश्वास,1,अंकुरित अनाज,1,अंगदान,1,अंगुठी,1,अंगूर,2,अंगूर की जेली,1,अंगूर की लौंजी,1,अंगूर की सब्जी,1,अंग्रेजी,2,अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस,7,अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस,2,अंतिम संस्कार,1,अंधविश्वास,22,अंधश्रद्धा,19,अंधश्रध्दा,3,अंश,1,अग्निपरीक्षा,1,अग्रवाल,1,अग्रसेन जयंती,1,अग्रसेन जयंती की शुभकामनाएं,1,अचार,14,अच्छी पत्नी,1,अच्छी पत्नी चाहिए तो...,1,अच्छी ससुराल,1,अच्छे काम,1,अजब-गजब,3,अजय नागर,1,अतित,1,अदरक,1,अदरक का चूर्ण,1,अदरक-लहसुन पेस्ट,1,अनमोल वचन,10,अनरसा,1,अनास्तासिया लेना,1,अनुदान,1,अनुप जलोटा,1,अनोखी शादी,1,अन्न,1,अन्य,36,अन्याय,1,अपमान,1,अपेक्षा,1,अप्पे,4,अमरुद,1,अमरूद की खट्टी-मीठी चटनी,1,अमीरी,1,अमेजन,1,अरबी,1,अरुणा शानबाग,1,अरुनाचलम मुरुगनांथम,1,अलगाव,1,अवधेश,1,अवार्ड,2,अशोक चक्रधारी,1,असली हीरो,23,अस्पताल,1,अस्पतालों में बच्चों की मौत,1,आंवला,8,आंवला कैंडी,1,आंवला चटनी,1,आंवला मुरब्बा,1,आंवला लौंजी,1,आंवले का अचार,1,आंवले का शरबत,1,आंवले की गटागट,1,आइसक्रीम,1,आईसीयू ग्रेंडपा,1,आग,1,आज के जमाने की अच्छाइयां,1,आजादी,2,आज़ादी,1,आठवी सालगिरह,1,आतंकवादी,2,आत्महत्या,6,आत्मा,1,आदित्य तिवारी,1,आप बीती,1,आम,11,आम का अचार,1,आम का जैम,1,आम का पना,2,आम का मुरब्बा,2,आम की बर्फी,1,आम पापड़,1,आयशा खान,1,आयशा सुसाइड साबरमती,1,आरओ,1,आरक्षण,3,आरती मोर्य,1,आलिया भट्ट,1,आलू,7,आलू की पापडी,1,आलू की मठरी,1,आलू की सब्जी,1,आलू के लच्छेदार पकोड़े,1,आलू को स्टोर करना,1,आलू पापड़,1,आलू पोहा अप्पे,1,आलू प्याज के स्टफ्ड पकोड़े,1,आलू मसाला पूरी,1,आलू साबूदाना पापड़,1,इंसान,2,इंसानियत का पाठ,1,इंस्टंट डोसा,2,इंस्टंट पनीर मखनी,1,इंस्टंट मावा,1,इंस्टंट स्नैक्स,1,इंस्टट ढोकला,1,इंस्टेंट कलाकंद बर्फी,1,इंस्टेंट कुल्फी,1,इंस्टेंट नूडल्स,1,इंस्टेंट मिठाई,1,इडली,3,इन्डियन टाइम,1,इमली,2,इरोम शर्मिला,1,इलायची,1,इलायची पाउडर,1,ईद,1,ईश्वर,7,ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ रचना,1,ईसा मसीह,1,उटी,1,उपमा,3,उपवास,1,उपवास का हांडवो,1,उपवास की इडली,1,उपहार,2,उमा शर्मा,1,उम्र,1,उम्र का लिहाज,1,ऋषि पंचमी,1,एक सवाल,1,एल पी जी गैस,1,एल्युमिनियम फॉयल पेपर,1,ऐनी दिव्या,1,ऐश ट्रे,1,ऐस्टरॉइड,1,ऑनलाइन,1,ओट्स,1,ओट्स वेजिटेबल ढोकला,1,ओरियो स्वीट रोल,1,ओरैया,1,और इज्जत बच गई,1,औरंगाबाद हादसा,1,कंघा,1,कंडेंस्ड मिल्क,1,कंसन्ट्रेट आम पना,1,कच्चा केला,1,कच्चे आम,1,कच्चे आम का चटपटा पापड़,1,कछुआ,1,कटलेट्स,2,कढ़ी,1,कद्दु,1,कद्दु के गुलगुले,1,कद्दू,1,कद्दू का बेसन,1,कन्यादान,4,कन्यामान,1,कबीर सिंह मूवी,1,कम तेल की रेसिपी,2,कमाई,1,कमाने वाली बहू,1,करवा चौथ,2,करवा चौथ शायरी,1,करवा-चौथ,6,कर्नाटक हिजाब विवाद,1,कल्पना सरोज,1,कल्याणी श्रीवास्तव,1,कहानी,39,कांजी,1,कांजी वड़ा,1,काजू,1,काजू करी,1,कानून,1,कामवाली बाई,4,कालीन,1,किचन टिप्स,23,किचन सिंक,1,किटी पार्टी,1,किन्नर,1,कियारा आडवानी,1,किराए पर बीवियां,1,किसान,1,किसान आंदोलन,1,कुंडली मिलान,1,कुंबाकोणाम,1,कुंभ मेला,1,कुरकुरी भिंडी,1,कुरकुरे,1,कुरकुरे भिंडी बाइट्स,1,कुरडई,1,कुल्फी,1,कुल्फी प्रीमिक्स,1,कूकर,1,कृषि विधेयक 2020,1,केईएम् अस्पताल,1,केचप,1,कैंडी,1,कैरी मिनाती,1,कॉर्न,4,कॉर्न इडली,1,कोंडागांव,1,कोको कोला,1,कोरोना,4,कोरोना टिप्स,1,कोरोना वरीयर्स,2,कोरोना वायरस,8,कोरोना वैक्सीन,1,कोल्ड ड्रिंक,2,कोविड-19,2,कोवीड-19,2,कौए,1,क्रिसमस डे,3,क्रिसमस डे की शुभकामनाएं,1,क्रिस्टियानो रोनाल्डो,1,क्रिस्पी डोसा बनाने के सिक्रेट्स,1,क्षमा,2,खजूर,3,खजूर इमली चटनी,1,खड़े होकर पानी पीना,1,खत,6,खबर,3,खरबूजा,2,खरबूजे का शरबत,1,खरेदी,1,खांडवी,1,खाटू फाल्गुन मेला,1,खाटू श्याम जी,1,खाद्य पदार्थ,1,खाना,1,खारक,1,खारी गरम,1,खाली पेट चाय,1,खीर,1,खुले में शौच,1,खुशी,3,खोया,2,गणतंत्र दिवस,1,गणेश चतुर्थी,4,गणेश चतुर्थी पर शायरी,1,गणेश चतुर्थी प्रसाद रेसिपी,1,गणेश जी,1,गन्ने का रस,1,गरम मसाला,1,गर्दन दर्द,1,गर्भावस्था,1,गर्भाशय,1,गलत व्यवहार,1,गलती,2,गांधी जयंती,1,गाजर,5,गाजर अप्पे,1,गाजर के पैनकेक,1,गाजर मूली का अचार,1,गाजर-मूली के दही बडे,1,गाय,1,गाली,1,गिफ्ट,1,गुजरात,1,गुजराती डिश,1,गुजिया,1,गुड़,1,गुड टच और बैड टच,2,गुड मॉर्निंग संदेश,1,गुड़हल,1,गुनगुना पानी,1,गुरु पूर्णिमा,1,गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं,1,गुलगुले,1,गुलाब जामुन,1,गुस्सा,1,गूगल ट्रेंड्स,1,गृहस्वामिनी,1,गेहूं,1,गेहूं का आटा,1,गेहूं के आटे की मठरी,1,गैस बर्नर,2,गोभी और चना दाल के बडे,1,गोरखपुर,1,गोरा रंग,1,गोल्डन ग्रेवी प्रीमिक्स,1,गौरी पराशर,1,ग्रीन टी,1,घंटी,1,घरेलू नुस्खे,1,घिया,1,घी,2,घी की नदी,1,घी खाने के फायदे,1,चंद्रमा की गुरुत्वाकर्षण शक्ति,1,चकली,1,चटनी,10,चमत्कार,1,चाँद पर जमीन,1,चाय,2,चाय मसाला,1,चावल,4,चावल के आटे की कुरडई,1,चावल के पापड़,1,चावल के फ्रायम,1,चाशनी,1,चाशनी वाली मावा गुजिया,1,चींटी,1,चींटीया,1,चीज,2,चीनी देवता,1,चीला,4,चुर्ण,1,चूर्ण,6,छाछ,1,छींक,1,छोटी बाते,1,छोटे लेकिन काम के टिप्स,5,जज्बा,2,जनसंख्या,1,जन्मदिन,3,जन्मदिन की शुभकामनाएं,2,जन्माष्टमी,3,जन्माष्टमी रेसिपी,1,जमाना,1,जलेबी,1,जाट आंदोलन,1,जात-पात,1,जाति,3,जादुई दिया,1,जाम,1,जास्वंद,1,जिंदगी,2,जिम्नास्टिक,1,जींस,1,जीएसटी,1,जीरो ऑइल रेसिपी,5,जेएनयू,1,जेली,1,जैनी शैली,1,जैम,1,जोमैटो,1,जोयिता मंडल,1,जोरु का गुलाम,1,ज्योतिष विद्या,1,ज्वार की रोटी,1,ज्वेलरी,1,झारखंड,1,झाले-वारणे,2,झूठ,1,टमाटर,1,टमाटर केचप,1,टमाटर प्यूरी,1,टमाटर सूप,1,टाइल्स पर के सिलेंडर के दाग,1,टिप्स कॉर्नर,76,टी.व्ही. और सिनेमा,1,टेबल टेनिस,1,टोक्यो ओलंपिक,2,टोक्यो पैरालंपिक,1,टोमैटो केचप,1,ठंडा पानी,1,ठंडे पेय,6,ठेचा,1,डर,2,डैंड्रफ,1,डॉक्टर,2,डॉटर्स डे,3,डॉटर्स डे विशेस,1,डॉटर्स डे शायरी,1,डोनाल्ड ट्रम्प,1,डोसा,2,ड्राई फ्रूट,2,ड्राई फ्रूट मोदक,1,ड्राई फ्रूट्स लड्डू,1,ड्रेगन,1,ढाबा स्टाइल सब्जी,2,ढाबे वाली दम अरबी,1,ढोकला,1,ढोकले,1,तरबूज,3,तरबूज के छिलके का हलवा,1,तरबूज खरीदने के टिप्स,1,तलाक,1,ताजे नारियल की बर्फी,1,तिल,5,तिल की कुरकुरी चिक्की,1,तिल के लड्डू,2,तिल गुड़ की रेवड़ी,1,तिल पपड़ी,1,तीज,1,तुलसी,1,तेजतर्रार बहू,1,तेल,1,तेलंगाना,1,तोहफ़ा,1,त्यौहार,1,थ्री इडियट्स,1,दक्षिणा,1,दर्द,1,दर्द का रिश्ता,1,दवा,1,दशहरा,1,दशहरा की शुभकामनाएं,1,दशहरा शायरी फोटो,1,दही,7,दही और लहसुन की चटनी,1,दही मसाला भिंडी,1,दही वाली लौकी की सब्जी,1,दही सैंडविच,1,दहेज,3,दाग-धब्बे,2,दान,1,दाल,1,दाले,2,दासी,1,दिपावली,1,दिपावली बधाई संदेश,3,दिवाली,2,दिवाली मिठाई,2,दिवाली रेसिपी,1,दिशा,1,दीपावली शुभकामना संदेश,1,दीवाली रेसिपी,1,दुःख,1,दुध पावडर,1,दुबई,1,दुबई यात्रा,1,दुर्गा माता,1,दुल्हा,1,दुश्मन,1,दूध,4,दूध गुलकंद मोदक,1,देश सेवा,1,देशभक्ति,3,देशभक्ति शायरी,2,देहदान,1,दोस्त,2,दोस्ती,1,दोहता,1,धनिया,1,धर्म,3,धर्मग्रंध,1,धार्मिक,51,नई जनरेशन,2,नक्सली,1,नजर,1,नजर कैसे उतारु,1,नदी में पैसे,1,नन्ही परी,1,नमक,1,नमक पारे,1,नमकीन,1,नया साल,1,नरेद्र मोदी स्टेडियम,1,नवरात्र,2,नवरात्र स्पेशल,2,नवरात्रि,3,नवरात्रि की शुभकामनाएं,1,नवरात्रि शायरी फोटो,1,नवरात्री रेसिपी,11,नववर्ष,2,नववर्ष की शुभकामनाएं,2,नाइंसाफी,1,नाग पंचमी,1,नागरिकता संशोधन कानून,1,नानी,2,नाम,1,नारियल,2,नारियल की जटा,1,नारियल छिलने का तरीका,1,नारियल बर्फ़ी,1,नारी,70,नारी अत्याचार,20,नारी शिक्षा,1,नाश्ता,1,निंबु का अचार,1,निक वुजीकीक,1,निचली जाती,1,निमकी,1,निर्णयक्षमता,1,निर्भया,2,निवाला,1,नींबू,2,नींबू का रस,1,नींबू का शरबत,1,नीडल थ्रेडर,1,नेत्रदान,1,नेपाल त्रासदी,1,नेल आर्ट,1,नेहा सांगवान,1,नॉन स्टिक तवा,1,न्याकिम गैटवेच,1,न्यू इयर रेसोल्युशन,1,न्यूजीलैंड,1,पकोडे,4,पकोड़े,2,पक्षी,1,पढ़ा-लिख़ा कौन?,1,पढ़ाई,1,पति,1,पति का अहं,1,पति की मौत,1,पति-पत्नी,1,पति-पत्नी संबंध,1,पत्ता गोभी,3,पत्ता गोभी की मुठिया,1,पत्नी,1,पत्र,1,पनीर,4,पनीर बटर मसाला,1,पनीर मोदक,1,पपीता,1,परंपरा,3,परफ्यूम,1,परवरिश,9,पराठा,1,पराठे,2,परीक्षा,2,परेशानी,1,पर्स,1,पल्ली उत्सव,1,पवित्र,1,पवित्रता,2,पसंदीदा शिक्षक को पत्र,1,पांच मिनट रेसिपी,1,पान,1,पान का शरबत,1,पान गुलकंद मोदक,1,पान शेक,1,पानी,2,पानी कैसे पीना चाहिए,1,पापड़,10,पालक,5,पालक के नमक पारे,1,पालक चीला,1,पालक बडी,2,पाश्चात्य संस्कृति,1,पिता,2,पीरियड,1,पीरियड पॉलिसी,1,पीरियड्स,4,पीरियड्स डिले टेबलेट्स,1,पीवी सिंधु,1,पुण्य,2,पुरानी मान्यताएं,1,पुलवामा हमला,1,पुष्कर,1,पूडी,2,पूरी,1,पूरी या पराठे,2,पेठे,1,पेड-पौधे,2,पेड़े,1,पेढे,1,पैड्मैन,1,पैदाइशी गरीब नहीं हूँ,1,पैनकेक,2,पैर हिलाना,1,पैरेंटीग,1,पोर्न मूवी,1,पोषण,1,पोहा,2,पोहे के कुरकुरे,1,पौधे,1,प्याज,5,प्याज की चटनी,1,प्याज के क्रिस्पी पकोड़े,1,प्यार,5,प्यासा कौआ,1,प्रत्यूषा,1,प्रद्युम्न,1,प्रवासी मजदूर,2,प्रसन्न,1,प्राणियों से सीख,1,प्रियंका रेड्डी,1,प्री वेडिंग फोटोशूट,1,प्रीमिक्स,4,प्रेम,1,प्लास्टिक कंटेनर,1,प्लास्टिक ढक्कन,1,प्लास्टिक बाल्टी कैसे साफ़ करे,1,फ़टी एड़िया,1,फर्रुखाबाद,1,फल,2,फल और सब्जी खरीदने से पहले,1,फलाहार,1,फलाहारी दही वडे,1,फल्लिदाने,1,फादर्स डे,3,फूल,1,फूल गोभी के परांठे,1,फ़ेंगशुई,1,फेसबुक,2,फैशन,1,फ्रायम,1,फ्रिज,1,फ्रिज में सब्जी,1,फ्रेंडशीप डे,1,फ्रेंडशीप डे शायरी,1,बंटवारे की अनोखी शर्त,1,बंद सिंक,1,बकरीद,1,बची हुई सामग्री का उपयोग,1,बच्चे,11,बच्चे की ज़िद,1,बच्चें,1,बच्चों के प्रोजेक्ट,1,बछबारस,1,बटर,1,बड़ा कौन?,1,बढ़ती उम्र,2,बदला,1,बदलाव,1,बधाई संदेश,4,बरबादी,1,बराबरी,1,बर्फ़,1,बर्फी,5,बर्फ़ी,1,बर्बरीक,1,बलात्कार,11,बसंत पंचमी,1,बसंत पंचमी की शुभकामनाए,1,बहन की रक्षा,1,बहू,7,बहू जैसा प्यार,1,बागवानी,2,बाजरा,1,बाजरे की मीठी मठरी,1,बाल दिवस,1,बाल धोना,1,बाल शोषण,2,बाहर का खाना,1,बिकिनी,1,बिना गैस रेसिपी,4,बिना चाशनी की मिठाई,3,बिना प्याज लहसुन की रेसिपी,7,बिमारियों की असली वजह,1,बिल्ली के गले में घंटी,1,बिस्किट,1,बिस्कुट,1,बीएस येदियुरप्पा,1,बुढ़ापा,1,बुर्ज अल-अरब,1,बुर्ज खलीफा,1,बुलंदशहर गैंगरेप,1,बेटा,2,बेटा पढाओ,1,बेटी,8,बेटी बचाओ अभियान,2,बेटे का फ़र्ज,1,बेबस और निरीह जानवर,1,बेबी फार्मिंग,1,बेमेल आहार,1,बेसन,2,बेसन के लड्डू,1,बेसन वाली कुरकुरी हरी मिर्च,1,बैंगन,1,बोझ,1,बोर होना,1,ब्रम्हाजी,1,ब्रेकअप,1,ब्रेकिंग न्यूज,1,ब्रेड,6,ब्रेड की रसमलाई,2,ब्रेड के शक्करपारे,1,ब्रेड पकोडा,1,ब्रेड पिस्ता पेढे,1,ब्रेड मलाई रोल,1,ब्रेन हेमरेज,1,ब्लॉगअद्दा एक्टिविटी,1,ब्लॉगर ऑफ द इयर 2019,1,ब्लॉगर्स रिकोग्निशन अवार्ड,1,ब्लॉगिंग,8,ब्ल्यू व्हेल गेम,1,भक्ति,1,भगर,5,भगर की इडली,1,भगर के उत्तपम,1,भगर के कटलेट,1,भगवान,4,भजिए,2,भरता,1,भरवां मिर्च,1,भरवां शिमला मिर्च,1,भरवां हरी मिर्च का अचार,1,भाई दूज शायरी,1,भाकरवड़ी,1,भागीरथी अम्मा,1,भाभी,1,भारत,2,भारतीय नारी,1,भारतीय मसाले,1,भाविना पटेल,1,भिंडी,3,भिखारी,1,भुट्टे के पकोड़े,1,भूकंप,1,भूख,1,भोंदू,1,भोजन,1,भ्रुण हत्या,1,मंदसौर गैंग रेप,1,मंदिर,3,मंदिरों में ड्रेस कोड़,1,मंदिरों में दक्षिणा,1,मकई,5,मकई उपमा,1,मकई चीला,1,मकई पकोडे,1,मकर संंक्रांति,1,मकर संक्रांति,5,मकर संक्रांति की शुभकामनाएं,1,मकर संक्राति,1,मखाना,1,मखाने के लड्डू,1,मजेदार पहेलियाँ,3,मटके पर औंधा लोटा,1,मटर,4,मटर के अप्पे,1,मटर के पकोड़े,1,मटर पनीर,1,मठरी,7,मठ्ठा,1,मथुरा के पेड़े,1,मदर्स डे,6,मदर्स डे का गिफ्ट,1,मम्मी,2,मर्द,1,मलाई,2,मलाई पनीर,1,मलाई फ्रूट सलाद,1,मल्ला तामो,1,मसाला छाछ,1,मसाला मठरी,1,मस्जिद,1,महात्मा गांधी जी,2,महानता,1,महाराजा अग्रसेन जी,1,महाराष्ट्र में आरक्षण,1,महिला आजादी,1,महिला आरक्षण,1,महिला दिवस,4,महिला सशक्तिकरण,4,महिला सुरक्षा,1,महिलाओं का पहनावा,1,माँ,7,माँ का दर्द,1,माँ की हिम्मत,1,माउथ फ्रेशनर,1,माता यशोदा,1,माता लक्ष्मी,1,मातृभाषा,1,माफी,1,मायका,2,मारवाड़ी,1,मारवाडी रेसिपी,1,मार्केटिंग स्ट्रेटेजी,1,माला,1,मावा,1,मावा कुल्फी,1,मासिक धर्म,3,माहवारी,8,मिठाई,46,मिठाई मेट,1,मित्र,2,मिलावट,1,मिलावट पहचानने के घरेलू तरीके,1,मिलिबग्स,1,मिल्क पाउडर,1,मिल्कमेड,1,मिस इंडिया 2019,1,मीठे चावल,1,मीठे जर्दा चावल,1,मुक्ति,1,मुखवास,1,मुनगा,1,मुबारकपुर कला,1,मुरब्बा,1,मुरमुरा,1,मुरमुरा लड्डू,1,मुर्गा,1,मुर्गे की बांग,1,मुलेठी,1,मुस्लिम,1,मुस्लिम मंच,1,मुहूर्त,1,मूंग की सूखी दाल का हलवा,1,मूंग दाल,1,मूंग दाल डोसा,1,मूंगदाल और आटे की कुरकुरी मठरी,1,मूंगफली,1,मूंगफली काजू बर्फी,1,मूंगफली की सूखी चटनी,1,मूंगफली बर्फी,1,मूली,4,मूली का अचार,1,मूली के पत्तों के कुरकुरे कटलेट्स,1,मेंढक,1,मेंस्ट्रुअल कप,2,मेंहदी,9,मेडिसिन बाबा,1,मेथी,1,मेथी के पराठे,1,मेथी दाना चुर्ण,1,मेथी मटर मलाई,1,मेनु,1,मेरा बेटा,1,मेरा मंत्र,3,मेरा श्राद्ध कर,1,मेरा सपना,1,मेरी अग्नि परीक्षा,1,मेरी बात,16,मैंगो फ्रूटी,1,मैंगो श्रीखंड,1,मैदा के मीठे पेठे,1,मैनर्स,1,मोदक,4,मोबाइल,1,मोबाइल की लत,1,याकूब मोहम्मद,1,युरो 2020,1,यू ए ई,1,रंग,1,रंग पंचमी,1,रक्तदान,1,रक्तदान के फायदे,1,रक्षा बंधन,2,रक्षाबंधन,2,रक्षाबंधन शायरी,1,रजस्वला नारी,5,रवा इडली,1,रवा मठरी,1,रसे वाली अरबी,1,रसोई,195,रसोई गैस,1,रांगोली,3,राखी,5,राखी का अनोखा गिफ्ट,1,राखी स्पेशल मिठाई,1,राज की बात,1,राजगिरा आटा,1,राजगिरा आटा बर्फ़ी,1,राजभाषा,1,राजस्थानी समाज,2,राजस्व,1,राम,2,राम नाम सत्य है,1,राम मंदिर,1,राम रहीम,1,रामनवमी,1,रामनवमी की शुभकामनाएं,1,राशिफल,1,राशी-भविष्य,1,राष्ट्रगान,1,राष्ट्रगीत,1,राष्ट्रभाषा,1,रिती-रिवाज,1,रिफाइंड ऑयल,1,रिफाइंड ऑयल के नुकसान,1,रिफाइंड तेल,1,रीतिरिवाज,2,रुपया-पैसा,1,रूस-युक्रेन युद्ध,1,रेणुका मिश्रा,1,रेन वाटर हार्वेस्टिंग,1,रेवड़ी,1,रेसोल्युशन,1,रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम,1,रेस्टोरेंट स्टाइल सब्जी,3,रैंचो,1,रोटी,5,रोस्टेड मूंगफली,1,लकड़ी की राख,1,लकवा,1,लकी फेस,1,लकी या अनलकी चेहरा,1,लक्खी मेला,1,लघुकथा,27,लच्छेदार मठरी,1,लड्डू,8,लसोड़ा,1,लसोड़े की सब्जी,1,लहसुन,1,लहसुनी पालक,1,लाइटर,1,लाइफ स्किल्स,1,लाफिंग बुद्धा,1,लार,1,लाल मिर्च,1,लाल मिर्च का अचार,1,लाल मिर्च की सूखी चटनी,1,लिव इन,1,लिव इन रिलेशनशिप,1,लीव इन रिलेशनशिप,1,लेसवा,2,लेसवा का भरवां अचार,1,लेसवा की लौंजी,1,लेसुए,1,लैंगिक समानता,1,लॉकडाउन,3,लॉटरी,1,लोकल ट्रेन,1,लोकसभा चुनाव,1,लोग क्या कहेंगे?,1,लौंजी,1,लौकी,4,लौकी का भरता,1,लौकी का हलवा,1,लौकी की बड़ी,1,लौकी की सब्जी,1,वक्त,1,वटसावित्री व्रत,1,वर,1,वर्जिनिटी टेस्ट,1,वर्तमान,1,वर्षा जल संग्रहण,1,वर्षा जल संचयन,1,वाटर प्यूरीफायर,1,वायरल फोटो,1,वारी के हनुमान,1,विज्ञापन,2,विदर्भ स्पेशल रेसिपी,1,विधवा,2,विधवा ने किया कन्यादान,1,विधवा विवाह,1,विरुद्ध आहार,1,विवाह संस्कार,1,विशाखापट्टनम रेप कांड,1,विश्व साड़ी दिवस,1,वृंदावन,1,वृद्धावस्था,1,वेज कटलेट्स,1,वेजिटेबल डोसा,1,वेजिटेबल पैनकेक,1,वैलेंटाइन गिफ़्ट,1,वैलेंटाइन डे,4,वैलेंटाइन डे शायरी,1,वैश्विक महामारी,1,वोट,1,वोट की किंमत,1,व्यंग,16,व्यायाम,1,व्रत,2,व्रत के दही भल्ले,1,व्रत रेसिपी,24,व्रत स्पेशल,2,शकरकंद,2,शकरकंद की जलेबी,1,शकरकंद को कैसे भुने,1,शकुन-अपशकुन,2,शक्करपारे,2,शनि देव,1,शबनम मौसी,1,शब्द,1,शरबत,8,शराब की दुकान,1,शर्बत,1,शर्म,3,शवयात्रा,1,शहद,1,शहनाज गिल,1,शादी,10,शादी की खरेदी,1,शादी की फ़िजूलखर्ची का बिल,1,शादी के सालगिरह की शुभकामनाएं,1,शादी-ब्याह,3,शायरी,9,शावर,1,शाहिद कपूर,1,शिक्षक दिन,2,शिक्षक दिवस पर शायरी,1,शिक्षा,6,शिमला मिर्च,1,शिवपुरी,1,शिवलिंग,1,शुद्ध शहद की पहचान,1,शुभ मुहूर्त,1,शुभ-अशुभ,4,शुभकामना संदेश,1,शोक संदेश,1,श्रद्धांजलि मैसेज,1,श्रद्धांजलि शायरी,1,श्राद्ध,4,श्राद्ध का खाना,1,श्रीकृष्ण,3,श्रीराम की बहन,1,श्रेष्ठता,1,संत निकोलस,1,संसद,1,संस्कार,1,संस्मरण,10,सकारात्मक पहल,2,सच बोलने की प्रेरणा,1,सजा मुझे क्यों,1,सतबीर ढिल्लो,1,सपना,2,सफलता,1,सफेद कीड़े,1,सफेद बाल,1,सब्जियों का अचार,1,सब्जियों की कांजी,1,सब्जी,25,समय,2,समाजसेवा,2,समाजिक,1,समाधान,1,समावत चावल,3,समोसा,1,सर के बाल,2,सरोगेट मदर,1,सलाद,2,ससुराल,4,सस्ते कपड़े,1,सहजन,1,सहजन/मुनगा की कढ़ी,1,सहशिक्षा,1,सांता क्लॉज,2,सांप,1,सांभर वडी,1,सांवला या काला रंग,1,साउथ इंडियन डिश,3,साक्षात्कार,5,सागर में ज्वार,1,साड़ी,1,सात फेरे,1,सातवीं सालगिरह,1,साफ-सफाई,1,साबुदाना,3,साबुदाना के अप्पे,1,साबुदाना पापड़,2,साबुदाने लड्डू,1,साबुन,1,साबूदाना,3,सा