इसे कहते है, न्यूज...ब्रेकिंग न्यूज!!!

ब्रेकिंग न्यूज के नाम पर हमें जो दिखाया जा रहा है, क्या वो हम देखना चाहते है? क्या इन न्यूज से किसी का भला हो रहा है? समाज में सकारात्मकता फैल रही है?

इसे कहते है, न्यूज...ब्रेकिंग न्यूज!!!

दोस्तों,
न्यूज...ब्रेकिंग न्यूज के नाम पर चौबिसों घंटे हमें जो दिखाया जा रहा है, क्या वो हम देखना चाहते है? क्या इन न्यूज से किसी का भी कुछ भला हो रहा है? समाज में सकारात्मकता फैल रहीं है? ‘सब से तेज’, ‘सब से पहले’, सब से आगे’ और ‘नंबर वन’ बनने की होड़ में मीड़िया सही और गलत में फर्क करना भी जरुरी नहीं समझ रहा है! 

अभी पिछले कुछ दिनों से मीड़िया सुशांत, रिया, दीपिका, कंगना, श्रद्धा और पायल के इर्द-गिर्द ही घूम रहा है। ऐसे लग रहा है कि आजकल मीड़िया को एक ही काम है, इन सेलिब्रेटियों के बाथरुम और बेडरुम से एक्सक्लूसिव खबरें निकालना और बौनी घटना को विराट बनाकर परोसना! माना कि सुशांत को न्याय मिलना जरुरी है और ड्रग रैकेट का पर्दाफाश होना भी जरुरी है। लेकिन क्या इसके अलावा देश में कहीं कोई समस्या नहीं है? पूरे देश में अमन और शांति है? हर इंसान को न्याय मिला हुआ है? 

देश दुनिया की खबरें जानने के लिए हम न्यूज देखते है। लेकिन चैनल वाले किसी एक घटना की पल-पल की खबर इतने विस्तार से देने लगते है कि यदि थोड़ी सी भी देर लगातार वो खबर देखते रहे तो हम इरिटेड होकर चैनल बदलने मजबूर हो जाते है! इतने बड़े भारत देश में हर रोज हजारों घटनाएं होती है। उनमें से कुछ एक घटनाएं तो ऐसी होती होगी जो सूखी धरती पर बारिश सी लगे...जिनको देख सुन कर आंखें भर आएं…दिल पसीज जाएं...देश में सकारात्मकता फैले और हम उनसे प्रेरणा ले सके! लेकिन हमारा मीड़िया ऐसी न्यूज दिखाना ही नहीं चाहता। 
आइए, जानते है कुछ ऐसी न्यूज जो हर देशवासी को प्रेरणा दे सकती है, जिन्हें देख कर देशवासियों को खुशी मिल कर गर्व की अनुभूती हो सकती है, जिन्हें जान कर आप भी कहेंगे कि इसे कहते है न्यूज...ब्रेकिंग न्यूज!!! 
पहली न्यूज- 
जब ज्यादातर लोग कोरोना से बचने के लिए अपनों का अंतिम संस्कार करने से डर रहे है ऐसे में मुंबई के पश्चिमी उपनगर स्थित आरे बैंकुठ धाम में कुछ मुसलमान इंसानियत की मिसाल पेश कर रहे है। ये है इकबाल मेहतर, सादिक एवं उनके साथी और एम्बुलेंस चालक रहमान। ये लोग कोरोना से मरनेवाले हिंदुओं का श्मशान भूमी में, मुस्लिमों को कब्रिस्तान में और कैथलिक को क्रिश्चन कब्रिस्तान में दफनाने का काम कर रहे है। इन लाशों के साथ न तो कोई परिजन रहता है और न ही बीएमसी या पुलिसवाले। यहीं लोग उनका अंतिम संस्कार करते है। हिंदू-मुस्लिम एकता का और इंसानियत का पाठ पढ़ाती ये न्यूज, क्या ब्रेकिंग न्यूज नहीं बनना चाहिए? 
दूसरी न्यूज- 
सूरत के पी पी सावनी चैतन्य विद्या संकुल में पढ़ने वाली 14 साल की स्टूडेंट्स वैदेही वेकारिया और राधिका लखानी ने अंतरिक्ष में एक ऐस्टरॉइड (Asteroid) की खोज की है। नासा (NASA) ने इसकी पुष्टि कर ऐस्टरॉइड का नाम HLV2514 कर दिया। SPACE के एजुकेटर आकाश व्दिवेदी के अनुसार, गुजरात में पहली बार और देश में चार साल के बाद किसी ऐस्टरॉड की खोज की गई है। क्या इन छोटे बच्चियों की इतनी बड़ी खोज ब्रेकिंग न्यूज नहीं बनना चाहिए? 
तीसरी न्यूज- 
केरल की 105 साल की भागीरथी अम्मा ने चौथी कक्षा की परिक्षा 74.5% अंको से पास की। उनको छह बच्चों के साथ 16 नाती पोते और 12 पड़ नाती पड़पोते थे। भागीरथी का इरादा अब 10 वी स्तर की परिक्षा देने का है। साठ पार होते ही जहां कई इंसान सोचने लग जाते है कि अब मुझे कुछ सीख कर क्या करना है, क्या वहां 105 साल की भागीरथी अम्मा उन लोगों के लिए प्रेरणादाई नहीं है? क्या ये ब्रेकिंग न्यूज नहीं बनना चाहिए? 
चौथी न्यूज- 
जबलपूर में मेरे भांजे राकेश रमेश जी अग्रवाल ‘बोलबम सेवा समिती’ से जुड़े है। इनकी बोलबम सेवा समिती में 70-80 सक्रिय सदस्य है। इन्होंने पार्षद कमलेश जी अग्रवाल के सहयोग से लॉकडाउन के दौरान लगातार दो महीने तक कई वार्डों में जिन मजदूरों की रोजी रोटी छिन गई थी उनको भोजन के पैकेट बना कर घर घर पहुंचाएं। बाद में अनाज किट का वितरण भी किया। जब मजदूरों का पलायन हो रहा था तब जबलपुर नागपुर हायवे के बायपास पर इन लोगों ने पेंडाल बनाया। पंदरह दिनों तक पलायन करनेवाले मजदूरों को इन्होंने पानी, खाना, जूते-चप्पल और कई तरह की अन्य मदद की। इनके इस कार्य को देख कर कई लोग आगे आकर पैसे-अनाज आदि इन लोगों को देते थे ताकि वे गरीब और लाचार मजदूरों की मदद कर सके। इन लोगों के इस सेवा कार्य से हजारों लोग लाभान्वित हुए। आज भी ये समिती जरूरतमंदो की सेवा कर रही है। क्या इनका ये सेवा कार्य ब्रेकिंग न्यूज में दिखाने लायक नहीं था? 
पांचवी न्यूज- 
अहमदाबाद के कॉन्सटेबल हितेश वाघेला अपने डिपार्ट्मेंट के एकमात्र पुलिसकर्मी है, जिन्होंने दो बार प्लाज्मा डोनेट किया है। ऐसे सुपर कोरोना वॉरियर्स की न्यूज क्या ब्रेकिंग न्यूज नहीं बनना चाहिए?  
छठवी न्यूज- 
अहमदाबाद में 71 फीसदी झुलसी और कोविड-19 से संक्रमित 23 साल की मिस्बाह की जान बचाने के लिए उसके पति फैजल ने 2740 किमी नॉनस्टॉप गाड़ी चलाई। 9 मई 2020 को मिस्बाह किचन में खाना बनाते वक्त जल गई थी। मिस्बाह और फैजल का घर जमालपुर में था, जो कि कंटेनमेंट जोन था। किसी तरह उसे एलजी अस्पताल में बेड मिला। दो दिन बाद मिस्बाह की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली जिसके बाद उन्हें एसवीपी अस्पताल में भर्ती कराया गया। 14 मई को कोरोना से मुक्त होने के बाद ग्राफ्ट प्रोसीजर के लिए बेलगाम से स्किन लाना था। तब उसके पति और उनके दोस्त ने नॉनस्टॉप चलकर बेलगाम तक की राउंड ट्रिप पूरी कर स्कीन लाई। मिस्बाह की दो बार सर्जरी की गई और 14 बार खून चढ़ाया गया। डॉ. भाटिया के अनुसार, यह दुनिया में अपनी तरह का पहला ऐसा मामला था जिसमें महिला बूरी तरह झुलसने और कोरोना के बावजूद ठीक हो गई! प्यार की मिसाल कायम करती फैजल की यह कहानी क्या ब्रेकिंग न्यूज नहीं बन सकती? 

मैं यह नहीं कहती हूँ कि मीड़िया दीपिका, अनुराग, कंगना और सुशांत की खबरें न दिखाएं। लेकिन देश में कितना कुछ अच्छा हो रहा है, उसे भी तो दिखाएं...जो देख कर हम कह सके कि इसे कहते है न्यूज…ब्रेकिंग न्यूज!!! 

Keywords: news, breaking news, plasma donation, Bolbum seva samiti, corona, Bhagirathi Amma, Asteroid, Hindu muslim unity 

COMMENTS

BLOGGER: 15
  1. Bilkul sahi kaha aapne.dinbhar negative news dekhkar,sunkar hamara bhi mann vaisa hi ho jata hai ki sab jagah galat hi ho raha hai. Kahi bhi kuch acchha nahi ho raha hai.yadi kahi kuch acchha ho raha hai to use bhi media ko dikhana chahiye.taki ham bhi use dekhkar prerna le sake.

    जवाब देंहटाएं
  2. ब्रेकिंग न्यूज़ उसे कहते हैं जिसे चटपटा और सनसनीखेज़ बनाने के लिए मर्यादा की, शालीनता की और इंसानियत हदें तोडी जाती हैं. आपके द्वारा दिए गए समाचारों में मसाला है ही नहीं. मूंग की दाल और लौकी की सब्ज़ी के साथ रोटी खाना किसे अच्छा लगता है? सबको चाहिए कुछ तीखा, कुछ चटपटा !

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. गोपेश भाई, कुछ तीखा और कुछ चटपटा आप कभी कभी खा सकते है। रोज तो मूंग की दाल और लौकी की सब्जी खाने से ही हाजमा ठीक होगा। अब ये आप पर निर्भर है कि आप अपनी जीभ को महत्व देते है कि सेहत को।
      सनसनीखेज खबरे दिखाने के चक्र में हमे प्रेणादायक और सकारात्मक कुछ भी नही दिखता है। फिर समाज मे नैतिकता कहा से आएगी? कुछ अच्छा करने की प्रेरणा कहाँ से मिलेगी?

      हटाएं
  3. सही कहा ज्योति आपने । समाचारों के नाम पर तमाशा ही दिखाया जाता है ,सभीको नम्बर वन चैनल बनना है ।

    जवाब देंहटाएं
  4. आज के परिपेक्ष में एकदम सटीक मुद्दा उठाया है । इस पर विचार करने की आवश्यकता सबो को है ।

    जवाब देंहटाएं
  5. Very good article!! We need positive news too that can inspire people!!! 👏👏

    जवाब देंहटाएं
  6. Oh My God...these are really awesome and deserves to be breaking news...thanks for sharing.
    Btw, what news channels show us is on public demand so we are responsible for it, as i think...just for example i would like to focus on the "crazyness" of the people for the film stars and now the real "chehra" of those actors are coming in front of the public. Those so called "crazy" fans made those actors feel that they are nothing less than God...so naturally they got the audacity to do whatever they want.News channels knew about this crazyness thats why they used to cover up whether Amitabh has sneezed or not or Salman is on cycle ride or not.

    There are fewer people who have interest about the news you have mentioned here so the definition of "breaking News" has changed.

    Btw, following the process you mentioned in previous post i have successfully separated the coconut with its pul and the "chhilka". Thanks a lot.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. ज्योतिर्मय,लोगो को सनसनी चाहिए यह सच है। लेकिन सनसनी के साथ साथ कुछ सकारात्मक खबरे भी तो दिखाई जानी चाहिए। इतनी सविस्तर टिप्पणी के लिए धन्यवाद।

      हटाएं
    2. वैसे भी यदि चैनल वाले चाहे तो ऊपर दी हुई घटनाओं को भी सनसनी बनाकर पेश कर सकते है। ये मीडिया है ये पल में किसी भी घटना को खास बना सकता है। बस बनाने की इच्छा होनी चाहिए।

      हटाएं
  7. जो समाचार आजकल सनसनी फैलाने के उद्देश्य से दिखाए जा रहे हैं, वे ब्रेकिंग न्यूज़ इस अर्थ में हैं क्योंकि वे हमारी सकारात्मक मानसिकता को तोड़ने का ही कार्य कर रहे हैं । प्रेरणास्पद समाचार जो मन में सकारात्मक ऊर्जा भरें (जिनके कई उदाहरण आपने इस लेख में दिए हैं) दिखाने का कार्य कोई नहीं कर रहा है । करे तो समाचारों को ब्रेकिंग न्यूज़ के स्थान पर हीलिंग न्यूज़ अथवा कनेक्टिंग न्यूज़ अथवा एनेर्जाइंग न्यूज़ कहा जाना चाहिए । अब तो देखने-सुनने वाले ही सनसनी का पीछा छोड़कर मन में सकारात्मक समाचारों एवं विचारों के लिए स्थान बनाएं तो ही कुछ बात बने ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. सही कहा जितेंद्र भाई कि जो खबरे मैं ने बताई व्व शायद ब्रेकिंग न्यूज नही बन सकती क्योंकि उनमें सनसनी नही है। लेकिन यदि देश को खुशहाल और समृध्द बनाना है तो ऐसी खबर दिखाई जानी चाहिए।

      हटाएं
  8. बहुत ही सटीक लेख लिखा है आपने सच में आजकल मीडिया ने तो हद कर दी चीख चीखकर एक ही मुद्दे को कई बार अलग अलग तरह से बोलकर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए ये अपनी भाषा का रूप भी बिगाड़ रहे हैं गाली गलौज पर उतर रहे है ....अच्छी खबरें जो सचमुच सही खबरें हैं सकारात्मक हैं जो मन में विश्वास भरते हैं कि दुनिया इतनी भी बुरी नही उन खबरों को दिखाने का इनके पास समय ही नहीं.. उपर्युक्त खबरों को हमने एक बार भी किसी चैनल पर नहीं सुना...।सनसनीखेज के नाम पर ये पुलिस को नेताओं को अभिनेताओं को बेनकाब तो कर रहे हैं पर मन मेंं विचार आता है कि इन्हें बेनकाब कौन करेगा...?

    जवाब देंहटाएं
  9. सच्चाई का बोध कराता चिन्तनपरक लेख ।

    जवाब देंहटाएं

नाम

'रेप प्रूफ पैंटी',1,#मीटू अभियान,1,#साड़ीट्विटर,1,14 नवम्बर,1,15 अगस्त,3,25 दिसम्बर,1,26 जनवरी,1,8 मार्च,2,अंंधविश्वास,1,अंकुरित अनाज,1,अंगदान,1,अंगुठी,1,अंगूर,1,अंगूर की लौंजी,1,अंगूर की सब्जी,1,अंग्रेजी,2,अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस,4,अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस,1,अंधविश्वास,20,अंधश्रद्धा,16,अंधश्रध्दा,3,अंश,1,अग्निपरीक्षा,1,अग्रवाल,1,अग्रसेन जयंती,1,अग्रसेन जयंती की शुभकामनाएं,1,अचार,11,अच्छी पत्नी,1,अच्छी पत्नी चाहिए तो...,1,अच्छे काम,1,अजब-गजब,2,अजय नागर,1,अतित,1,अदरक,1,अदरक का चूर्ण,1,अदरक-लहसुन पेस्ट,1,अनमोल वचन,10,अनरसा,1,अनुदान,1,अनुप जलोटा,1,अन्न,1,अन्य,28,अन्याय,1,अपमान,1,अपेक्षा,1,अप्पे,4,अमरुद,1,अमरूद की खट्टी-मीठी चटनी,1,अमीरी,1,अमेजन,1,अरबी,1,अरुणा शानबाग,1,अरुनाचलम मुरुगनांथम,1,अवार्ड,2,अशोक चक्रधारी,1,असली हीरो,18,अस्पताल,1,अस्पतालों में बच्चों की मौत,1,आंवला,8,आंवला कैंडी,1,आंवला चटनी,1,आंवला मुरब्बा,1,आंवला लौंजी,1,आंवले का अचार,1,आंवले का शरबत,1,आंवले की गटागट,1,आइसक्रीम,1,आईसीयू ग्रेंडपा,1,आग,1,आज के जमाने की अच्छाइयां,1,आजादी,2,आज़ादी,1,आतंकवादी,2,आत्महत्या,3,आत्मा,1,आदित्य तिवारी,1,आम,10,आम का अचार,1,आम का पना,2,आम का मुरब्बा,2,आम की बर्फी,1,आम पापड़,1,आरओ,1,आरक्षण,3,आलू,5,आलू की पापडी,1,आलू की मठरी,1,आलू को स्टोर करना,1,आलू चाट पराठा,1,आलू पोहा अप्पे,1,आलू प्याज के स्टफ्ड पकोड़े,1,इंसान,2,इंस्टंट डोसा,2,इंस्टंट मावा,1,इंस्टंट स्नैक्स,1,इंस्टट ढोकला,1,इंस्टेंट कुल्फी,1,इंस्टेंट मिठाई,1,इडली,3,इन्डियन टाइम,1,इमली,1,इरोम शर्मिला,1,ईद,1,ईश्वर,6,ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ रचना,1,ईसा मसीह,1,उटी,1,उपमा,3,उपवास,1,उपवास का हांडवो,1,उपवास की इडली,1,उपहार,2,उमा शर्मा,1,उम्र,1,उम्र का लिहाज,1,ऋषि पंचमी,1,एक सवाल,1,ऐनी दिव्या,1,ऐश ट्रे,1,ऐस्टरॉइड,1,ऑनलाइन,1,ओरैया,1,और इज्जत बच गई,1,औरंगाबाद हादसा,1,कंघा,1,कंसन्ट्रेट आम पना,1,कच्चे आम,1,कच्चे आम का चटपटा पापड़,1,कछुआ,1,कटलेट्स,1,कद्दु,1,कद्दु के गुलगुले,1,कद्दू,1,कद्दू का बेसन,1,कन्यादान,3,कबीर सिंह मूवी,1,करवा चौथ,2,करवा चौथ शायरी,1,करवा-चौथ,5,कल्याणी श्रीवास्तव,1,कहानी,31,कांजी,1,काजू,1,काजू करी,1,कानून,1,कामवाली बाई,4,कालीन,1,किचन टिप्स,16,किटी पार्टी,1,किन्नर,1,कियारा आडवानी,1,किराए पर बीवियां,1,कुंडली मिलान,1,कुरकुरे,1,कुल्फी,1,कुल्फी प्रीमिक्स,1,कूकर,1,केईएम् अस्पताल,1,कैंडी,1,कैरी मिनाती,1,कॉर्न,4,कॉर्न इडली,1,कोंडागांव,1,कोरोना,3,कोरोना टिप्स,1,कोरोना वरीयर्स,2,कोरोना वायरस,8,कोरोना वैक्सीन,1,कोविड-19,1,कोवीड-19,2,कौए,1,क्रिसमस डे,2,क्रिसमस डे की शुभकामनाएं,1,क्रिस्पी डोसा बनाने के सिक्रेट्स,1,क्षमा,2,खजूर,1,खत,6,खबर,3,खरबूजा,2,खरबूजे का शरबत,1,खरेदी,1,खांडवी,1,खाद्य पदार्थ,1,खाना,1,खारक,1,खारी गरम,1,खुले में शौच,1,खुशी,2,खेल,1,खोया,1,गणतंत्र दिवस,1,गणेश चतुर्थी,3,गणेश चतुर्थी पर शायरी,1,गणेश चतुर्थी प्रसाद रेसिपी,1,गणेश जी,1,गरम मसाला,1,गर्दन दर्द,1,गर्भावस्था,1,गर्भाशय,1,गलत व्यवहार,1,गलती,2,गांधी जयंती,1,गाजर,6,गाजर अप्पे,1,गाजर के पैनकेक,1,गाजर के लड्डू,1,गाजर मूली का अचार,1,गाजर-मूली के दही बडे,1,गाय,1,गार्डनिंग,1,गुजरात,1,गुजराती डिश,1,गुजिया,1,गुड टच और बैड टच,2,गुरु पूर्णिमा,1,गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं,1,गुलगुले,1,गुस्सा,1,गृहस्वामिनी,1,गेहूं का आटा,1,गैस बर्नर,2,गोभी और चना दाल के बडे,1,गोरखपुर,1,गोरा रंग,1,गोल्फ,1,गौरी पराशर,1,ग्रीन टी,1,घंटी,1,घिया,1,घी,1,घी की नदी,1,चंद्रमा की गुरुत्वाकर्षण शक्ति,1,चकली,1,चटनी,7,चाँद पर जमीन,1,चाय,1,चाय मसाला,1,चावल,3,चावल के पापड़,1,चाशनी,1,चाशनी वाली मावा गुजिया,1,चींटी,1,चींटीया,1,चीज,1,चीनी देवता,1,चीला,3,चुर्ण,1,चूर्ण,6,छाछ,1,छींक,1,छोटी बाते,1,छोटे लेकिन काम के टिप्स,5,जज्बा,2,जनसंख्या,1,जन्मदिन,3,जन्मदिन की शुभकामनाएं,2,जन्माष्टमी,3,जन्माष्टमी रेसिपी,1,जमाना,1,जलेबी,1,जाट आंदोलन,1,जात-पात,1,जाति,2,जादुई दिया,1,जाम,1,जिंदगी,1,जींस,1,जीएसटी,1,जीरो ऑइल रेसिपी,5,जोक्स,5,जोमैटो,1,जोयिता मंडल,1,जोरु का गुलाम,1,ज्वार की रोटी,1,ज्वेलरी,1,झारखंड,1,झाले-वारणे,2,झूठ,1,टमाटर,1,टमाटर सूप,1,टिप्स कॉर्नर,45,टी.व्ही. और सिनेमा,1,ठंडा पानी,1,ठंडे पेय,6,ठेचा,1,डर,2,डैंड्रफ,1,डॉक्टर,2,डॉटर्स डे,2,डोनाल्ड ट्रम्प,1,डोसा,2,ड्राई फ्रूट,2,ड्राई फ्रूट मोदक,1,ड्राई फ्रूट्स लड्डू,1,ड्रेगन,1,ढाबा स्टाइल सब्जी,2,ढाबे वाली दम अरबी,1,ढोकले,1,तरबूज,2,तरबूज के छिलके का हलवा,1,तलाक,1,ताजे नारियल की बर्फी,1,तिल,3,तिल की कुरकुरी चिक्की,1,तिल के लड्डू,1,तिल गुड़ की रेवड़ी,1,तुलसी,1,तेल,1,तेलंगाना,1,तोहफ़ा,1,त्यौहार,1,दक्षिणा,1,दर्द का रिश्ता,1,दवा,1,दशहरा,1,दशहरा की शुभकामनाएं,1,दशहरा शायरी फोटो,1,दही,6,दही वाली लौकी की सब्जी,1,दही सैंडविच,1,दहेज,3,दाग-धब्बे,1,दान,1,दासी,1,दिपावली,1,दिपावली बधाई संदेश,3,दिवाली,2,दिवाली मिठाई,1,दिशा,1,दीपावली शुभकामना संदेश,1,दीवाली रेसिपी,1,दुध पावडर,1,दुबई,1,दुबई यात्रा,1,दुर्गा माता,1,दुल्हा,1,दुश्मन,1,दूध,4,देशभक्ति,3,देशभक्ति शायरी,2,देहदान,1,दोस्त,2,दोस्ती,1,धनिया,1,धर्म,3,धर्मग्रंध,1,धार्मिक,41,नई जनरेशन,2,नक्सली,1,नजर,1,नजर कैसे उतारु,1,नदी में पैसे,1,नन्ही परी,1,नमक पारे,1,नमकीन,1,नवरात्र,2,नवरात्र स्पेशल,2,नवरात्रि,3,नवरात्रि की शुभकामनाएं,1,नवरात्रि शायरी फोटो,1,नवरात्री रेसिपी,9,नववर्ष,2,नववर्ष की शुभकामनाएं,2,नाइंसाफी,1,नाग पंचमी,1,नागरिकता संशोधन कानून,1,नानी,1,नारियल,2,नारियल छिलने का तरीका,1,नारियल बर्फ़ी,1,नारी,54,नारी अत्याचार,13,नारी शिक्षा,1,नाश्ता,1,निंबु का अचार,1,निचली जाती,1,निर्णयक्षमता,1,निर्भया,2,निवाला,1,नींबू,2,नींबू का शरबत,1,नीडल थ्रेडर,1,नेत्रदान,1,नेपाल त्रासदी,1,नेल आर्ट,1,न्याकिम गैटवेच,1,न्यूजीलैंड,1,पकोडे,3,पकोड़े,1,पक्षी,1,पढ़ा-लिख़ा कौन?,1,पढ़ाई,1,पति,1,पति का अहं,1,पति-पत्नी,1,पत्ता गोभी,2,पत्ता गोभी की मुठिया,1,पत्नी,1,पत्र,1,पनीर,2,पनीर बटर मसाला,1,पनीर मोदक,1,पपीता,1,परंपरा,3,परफ्यूम,1,परवरिश,6,पराठे,3,परीक्षा,2,परेशानी,1,पर्स,1,पल्ली उत्सव,1,पवित्र,1,पवित्रता,2,पसंदीदा शिक्षक को पत्र,1,पान गुलकंद मोदक,1,पानी,1,पानी कैसे पीना चाहिए,1,पापड़,3,पालक,1,पालक के नमक पारे,1,पालक बडी,1,पाश्चात्य संस्कृति,1,पिता,2,पीरियड,1,पीरियड पॉलिसी,1,पीरियड्स,1,पुण्य,2,पुरानी मान्यताएं,1,पुलवामा हमला,1,पूडी,1,पूरी,1,पेड-पौधे,1,पेड़े,1,पेढे,1,पैड्मैन,1,पैनकेक,2,पैरेंटीग,1,पोर्न मूवी,1,पोषण,1,पोहा,2,पोहे के कुरकुरे,1,प्याज,5,प्याज की चटनी,1,प्याज के क्रिस्पी पकोड़े,1,प्यार,1,प्यासा कौआ,1,प्रत्यूषा,1,प्रद्युम्न,1,प्रवासी मजदूर,2,प्रसन्न,1,प्राणियों से सीख,1,प्रियंका रेड्डी,1,प्री वेडिंग फोटोशूट,1,प्रीमिक्स,3,प्लास्टिक बाल्टी कैसे साफ़ करे,1,फर्रुखाबाद,1,फल,2,फल और सब्जी खरीदने से पहले,1,फलाहार,1,फलाहारी दही वडे,1,फल्लिदाने,1,फादर्स डे,3,फूल,1,फूल गोभी के परांठे,1,फ़ेंगशुई,1,फेसबुक,2,फैशन,1,फ्रिज,1,फ्रिज में सब्जी,1,फ्रेंडशीप डे,1,फ्रेंडशीप डे शायरी,1,बंटवारे की अनोखी शर्त,1,बकरीद,1,बची हुई सामग्री का उपयोग,1,बच्चे,8,बच्चे की ज़िद,1,बच्चें,1,बछबारस,1,बटर,1,बड़ा कौन?,1,बढ़ती उम्र,2,बदला,1,बदलाव,1,बधाई संदेश,4,बरबादी,1,बर्फी,2,बलात्कार,10,बहन की रक्षा,1,बहू,4,बहू जैसा प्यार,1,बाजरा,1,बाल दिवस,1,बाल शोषण,2,बाहर का खाना,1,बिना गैस रेसिपी,3,बिना प्याज लहसुन की रेसिपी,7,बिमारियों की असली वजह,1,बिल्ली के गले में घंटी,1,बिस्किट,1,बिस्कुट,1,बुढ़ापा,1,बुर्ज अल-अरब,1,बुर्ज खलीफा,1,बुलंदशहर गैंगरेप,1,बेटा,1,बेटा पढाओ,1,बेटी,7,बेटी बचाओ अभियान,2,बेटे का फ़र्ज,1,बेमेल आहार,1,बेसन,2,बेसन के लड्डू,1,बैंगन,1,बोझ,1,बोर होना,1,ब्रेकअप,1,ब्रेकिंग न्यूज,1,ब्रेड,5,ब्रेड की रसमलाई,2,ब्रेड पकोडा,1,ब्रेड पिस्ता पेढे,1,ब्रेड मलाई रोल,1,ब्लॉगअद्दा एक्टिविटी,1,ब्लॉगर ऑफ द इयर 2019,1,ब्लॉगर्स रिकोग्निशन अवार्ड,1,ब्लॉगिंग,6,ब्ल्यू व्हेल गेम,1,भक्ति,1,भगर,5,भगर की इडली,1,भगर के उत्तपम,1,भगर के कटलेट,1,भगवान,3,भजिए,2,भरवां मिर्च,1,भरवां शिमला मिर्च,1,भाई दूज शायरी,1,भाकरवड़ी,1,भागीरथी अम्मा,1,भाभी,1,भारत,1,भारतीय नारी,1,भारतीय मसाले,1,भिखारी,1,भुट्टे के पकोड़े,1,भूकंप,1,भोजन,1,भ्रुण हत्या,1,मंदसौर गैंग रेप,1,मंदिर,3,मंदिरों में ड्रेस कोड़,1,मंदिरों में दक्षिणा,1,मकई,4,मकई उपमा,1,मकई चीला,1,मकई पकोडे,1,मकर संक्रांति,4,मकर संक्रांति की शुभकामनाएं,1,मकर संक्राति,1,मखाना,1,मखाने के लड्डू,1,मटके पर औंधा लोटा,1,मटर,3,मटर के अप्पे,1,मठरी,3,मठ्ठा,1,मथुरा के पेड़े,1,मदर्स डे,4,मदर्स डे का गिफ्ट,1,मम्मी,1,मलाई,2,मलाई फ्रूट सलाद,1,मल्ला तामो,1,मसाला छाछ,1,मसाला मठरी,1,मस्जिद,1,महात्मा गांधी जी,2,महानता,1,महाराजा अग्रसेन जी,1,महाराष्ट्र में आरक्षण,1,महिला आजादी,1,महिला आरक्षण,1,महिला दिवस,1,महिला सशक्तिकरण,4,महिला सुरक्षा,1,महिलाओं का पहनावा,1,माँ,3,माउथ फ्रेशनर,1,माता यशोदा,1,माता लक्ष्मी,1,मातृभाषा,1,मायका,2,मारवाड़ी,1,मार्केट जैसे साबूदाना पापड़,1,माला,1,मावा,1,मावा कुल्फी,1,मासिक धर्म,3,माहवारी,5,मिठाई,33,मित्र,2,मिलावट,1,मिलावट पहचानने के घरेलू तरीके,1,मिल्क पाउडर,1,मिस इंडिया 2019,1,मीठे चावल,1,मीठे जर्दा चावल,1,मुक्ति,1,मुखवास,1,मुबारकपुर कला,1,मुरब्बा,1,मुरमुरा,1,मुरमुरा लड्डू,1,मुलेठी,1,मुस्लिम,1,मुस्लिम मंच,1,मुहूर्त,1,मूंग की सूखी दाल का हलवा,1,मूंग दाल,1,मूंग दाल डोसा,1,मूंगफली,1,मूंगफली की सूखी चटनी,1,मूली,4,मूली का अचार,1,मूली के पत्तों के कुरकुरे कटलेट्स,1,मेंढक,1,मेंस्ट्रुअल कप,1,मेंहदी,8,मेडिसिन बाबा,1,मेथी,1,मेथी दाना चुर्ण,1,मेथी मटर मलाई,1,मेनु,1,मेरा मंत्र,3,मेरा सपना,1,मेरी बात,15,मैंगो फ्रूटी,1,मैंगो श्रीखंड,1,मैनर्स,1,मोदक,3,याकूब मोहम्मद,1,यू ए ई,1,रंग,1,रंग पंचमी,1,रक्तदान,1,रक्तदान के फायदे,1,रक्षा बंधन,2,रक्षाबंधन,2,रक्षाबंधन शायरी,1,रजस्वला नारी,4,रवा इडली,1,रसे वाली अरबी,1,रसोई,143,रांगोली,3,राखी,4,राखी स्पेशल मिठाई,1,राज की बात,1,राजभाषा,1,राजस्थानी समाज,2,राजस्व,1,राम रहीम,1,रामनवमी,1,रामनवमी की शुभकामनाएं,1,राशी-भविष्य,1,राष्ट्रगान,1,राष्ट्रगीत,1,राष्ट्रभाषा,1,रिती-रिवाज,1,रिफाइंड ऑयल,1,रिफाइंड ऑयल के नुकसान,1,रिफाइंड तेल,1,रीतिरिवाज,1,रुपया-पैसा,1,रेणुका मिश्रा,1,रेन वाटर हार्वेस्टिंग,1,रेवड़ी,1,रेस्टोरेंट स्टाइल सब्जी,1,रोटी,4,रोस्टेड मूंगफली,1,लघुकथा,15,लच्छेदार मठरी,1,लड्डू,6,लहसुन,1,लाइटर,1,लाइफ स्किल्स,1,लाफिंग बुद्धा,1,लाल मिर्च,1,लाल मिर्च का अचार,1,लाल मिर्च की सूखी चटनी,1,लिव इन,1,लिव इन रिलेशनशिप,1,लीव इन रिलेशनशिप,1,लेसुए,1,लैंगिक समानता,1,लॉकडाउन,3,लॉटरी,1,लोकल ट्रेन,1,लोकसभा चुनाव,1,लोग क्या कहेंगे?,1,लौंजी,1,लौकी,3,लौकी का हलवा,1,लौकी की बड़ी,1,लौकी की सब्जी,1,वक्त,1,वटसावित्री व्रत,1,वर,1,वर्जिनिटी टेस्ट,1,वर्तमान,1,वर्षा जल संग्रहण,1,वर्षा जल संचयन,1,वाटर प्यूरीफायर,1,वायरल फोटो,1,वारी के हनुमान,1,विदर्भ स्पेशल रेसिपी,1,विधवा,1,विधवा ने किया कन्यादान,1,विधवा विवाह,1,विरुद्ध आहार,1,विशाखापट्टनम रेप कांड,1,वृंदावन,1,वृद्धावस्था,1,वेजिटेबल डोसा,1,वेजिटेबल पैनकेक,1,वैलेंटाइन गिफ़्ट,1,वैलेंटाइन डे,3,वैलेंटाइन डे शायरी,1,वैश्विक महामारी,1,वोट,1,वोट की किंमत,1,व्यंग,13,व्यायाम,1,व्रत,2,व्रत के दही भल्ले,1,व्रत रेसिपी,20,व्रत स्पेशल,2,शकरकंद,2,शकरकंद की जलेबी,1,शकरकंद को कैसे भुने,1,शकुन-अपशकुन,2,शक्करपारे,1,शनि देव,1,शबनम मौसी,1,शब्द,1,शरबत,6,शराब की दुकान,1,शर्बत,1,शर्म,3,शादी,7,शादी की खरेदी,1,शादी की फ़िजूलखर्ची का बिल,1,शादी के सालगिरह की शुभकामनाएं,1,शादी-ब्याह,3,शायरी,9,शावर,1,शाहिद कपूर,1,शिक्षक दिन,2,शिक्षक दिवस पर शायरी,1,शिक्षा,5,शिमला मिर्च,1,शिवपुरी,1,शिवलिंग,1,शुभ मुहूर्त,1,शुभ-अशुभ,4,शुभकामना संदेश,1,शुभम जगलान,1,श्राद्ध,3,श्राद्ध का खाना,1,श्रीकृष्ण,3,श्रेष्ठता,1,संत निकोलस,1,संसद,1,संस्कार,1,संस्मरण,9,सकारात्मक पहल,2,सच बोलने की प्रेरणा,1,सजा मुझे क्यों,1,सतबीर ढिल्लो,1,सपना,1,सफेद बाल,1,सब्जियों का अचार,1,सब्जियों की कांजी,1,सब्जी,14,समय,1,समाजसेवा,2,समाजिक,1,समाधान,1,समावत चावल,3,सर के बाल,1,सलाद,2,ससुराल,2,सस्ते कपड़े,1,सहशिक्षा,1,सांता क्लॉज,1,सांप,1,सांभर वडी,1,सांवला या काला रंग,1,साउथ इंडियन डिश,3,साक्षात्कार,4,सागर में ज्वार,1,साफ-सफाई,1,साबुदाना,3,साबुदाना के अप्पे,1,साबुदाना पापड़,2,साबुदाने लड्डू,1,साबुन,1,साबूदाना,3,साबूदाना खिचड़ी,1,साबूदाना वड़ा,1,सामाजिक,79,सामाजिक कार्यकर्ता,1,सालगिरह,6,सावन,2,सास,4,साहित्य,107,सिंगल पैरेंट,1,सिंदूर,1,सीएए,1,सीख-सुहानी,1,सीनू कुमारी,1,सुंदरता,1,सुई,1,सुखी,1,सुजी,1,सूजी,1,सूजी के लड्डू,1,सूप,1,सेनेटरी नेपकिन,1,सेब,1,सेलिब्रेटी,1,सेव मेरिट सेव नेशन,1,सेवई उपमा,1,सेहत,2,सैंडविच,1,सोच,1,सोलो यूट्यूबर,1,सोशल मीडिया,1,सौंफ,1,सौंफ का शरबत,1,सौंफ प्रीमिक्स,1,सौतेली माता,1,स्कूल,1,स्टफ्ड आम पापड़,1,स्टफ्ड मैंगो रोल,1,स्टार्टर,1,स्त्री,2,स्नैक्स,48,स्वतंंत्रता दिन,1,स्वतंत्रता दिन,2,स्वर्ग और नर्क,1,स्वाभिमान,1,स्वास्थ,2,स्वास्थ्य,13,हंस,1,हनुमान जी,2,हरी मटर,1,हरी मटर के पैनकेक,1,हरी मटर को कैसे स्टोर करें,1,हरी मिर्च,3,हरी मिर्च का अचार,1,हलवा,3,हांडवो,2,हाउसवाइफ,1,हाथी,1,हिंदी उखाणे,1,हिंदी उखाने,1,हिंदी दिवस,1,हिंदी शायरी,31,हिंदु,1,हेयर कलर,1,हैंड सैनिटाइजर,1,हैंडल,1,हैसियत,1,होटल,1,होममेकर,1,होली की शुभकामनाएं,1,होली रेसिपी,1,
ltr
item
आपकी सहेली ज्योति देहलीवाल: इसे कहते है, न्यूज...ब्रेकिंग न्यूज!!!
इसे कहते है, न्यूज...ब्रेकिंग न्यूज!!!
ब्रेकिंग न्यूज के नाम पर हमें जो दिखाया जा रहा है, क्या वो हम देखना चाहते है? क्या इन न्यूज से किसी का भला हो रहा है? समाज में सकारात्मकता फैल रही है?
https://1.bp.blogspot.com/-5m_b2jyrR84/X3Roxpc2FcI/AAAAAAAARu4/YPb1ci3ZGtcs9qrgYd9p5SQpEnb83dSXwCLcBGAsYHQ/w400-h266/breaking%2Bnews.jpg
https://1.bp.blogspot.com/-5m_b2jyrR84/X3Roxpc2FcI/AAAAAAAARu4/YPb1ci3ZGtcs9qrgYd9p5SQpEnb83dSXwCLcBGAsYHQ/s72-w400-c-h266/breaking%2Bnews.jpg
आपकी सहेली ज्योति देहलीवाल
https://www.jyotidehliwal.com/2020/09/ise-kahate-hai-news-breaking-news.html
https://www.jyotidehliwal.com/
https://www.jyotidehliwal.com/
https://www.jyotidehliwal.com/2020/09/ise-kahate-hai-news-breaking-news.html
true
7544976612941800155
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy